21 हजार करोड़ के डकैती प्लान का पर्दाफाश, पुलिस भी हैरान

Friday, Oct 06, 2017 - 11:28 AM (IST)

ब्रासीलियाः ब्राजील में दुनिया की सबसे बड़े डकैती प्लान का पर्दाफाश हुआ है। लुटेरों ने इतना जबरदस्त प्लान बनाया था कि पुलिस भी जानकार हैरान रह गई। ब्राजील के साउ पाउलो राज्य में एक गैंग ने बैंक से 21 हजार करोड़ रुपए लूटने की योजना बनाई और बैंक की तिजोरी तक पहुंचने के लिए आधा किलोमीटर लंबी एक सुरंग भी खोद डाली। इस सुरंग में बिजली और हवा की आवाजाही की व्यवस्था थी। पर वक्त रहते ब्राजील पुलिस ने साजिश का पर्दाफाश कर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। दावा है कि यह लूट अंजाम तक पहुंचती तो नगदी पैसों की दुनिया की सबसे बड़ी लूट होती है। 

पुलिस के जांच अधिकारी फैबियो पिनहेरो लोप्स ने बताया कि चोर ब्राजील के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक 'बैंको डो' की शाखा को लूटना चाहते थे। बैंक में 250 मिलियन पाउंड यानी करीब 2125 करोड़ रुपए  के बराबर मूल्य वाली ब्राजीलियन मुद्रा रखी थी। चोरों ने इसके लिए एक घर किराए पर लिया और वहां से बैंक तक के लिए भूमिगत सुरंग खोदनी शुरू कर दी। सुरंग बनाने में लकड़ी और लोहे का इस्तेमाल किया गया था। अब पुलिस उस महिला की तलाश कर रही है, जिसने सुरंग बनाने के लिए फर्जी पहचान के जरिए इस गैंग को घर दिलाया था। पुलिस ने इस गैंग के मास्टर माइंड का नाम एलिसू सेऊ गोम्स नोगीरा बताया है, जो पहले भी ग्रेनेड और बम के जरिए कई बैंक लूट का अंजाम दे चुका है। बता दें कि सुरंग 500 मीटर लंबी थी और इसे खोदने में चार महीने का वक्त लगा था।

पुलिस ने शहर के एक वेयरहाउस से सोमवार रात 16 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से सुरंग खोदने के उपकरण और पैसे निकलाने में इस्तेमाल होने वाले ट्रैक भी मिले हैं। पुलिस के मुताबिक इस साजिश में बीस सदस्यों का गैंग शामिल था। गैंग के हर सदस्य ने 2 लाख ब्राजीलियन मुद्रा देकर 40 लाख का एक फंड तैयार किया था। इस पैसे से ही सुरंग खोदी जा रही थी।  ब्राजील में पहले भी इसी तरकीब से बैंक में चोरी हो चुकी है। चोरों ने ब्राजील के सेंट्रल बैंक की फोर्टालेजा शाखा से 165 मिलियन ब्राजीलियन मुद्रा चोरी कर चुके हैं। उस बार भी सुरंग बनाकर वारदात को अंजाम दिया गया था। ब्राजील में इन दिनों कई आपराधिक गैंग सक्रिय हैं जो बेहद खौफनाक तरीके से हत्या जैसे अपराधों को अंजाम दे रहे हैं। इन गैंगों में शामिल अपराधियों की उम्र 35 साल से ज्यादा है।

Advertising