अमेरिका में बोस्टन तिब्बती संघ ने किया बीजिंग ओलंपिक 2022 का विरोध (Video)

Monday, Dec 13, 2021 - 05:28 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका में बोस्टनतिब्बती संघ ने  हॉन्गकॉन्गर्स, उइगर, ताइवानी, चीनी कार्यकर्ताओं के साथ मानवाधिकारों को लेकर अगले साल चीन में आयोजित होने वाले बीजिंग ओलंपिक 2022 का विरोध किया। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि  तिब्बत, पूर्वी तुर्किस्तान, हांगकांग, दक्षिणी मंगोलिया और  अपनेदेश के प्रांत शिजियांग में  में लाखों लोगों पर अत्याचार करने वाले चीन को  खेलों की मेजबानी करने का कोई अधिकार नहीं है।

उन्होंने कहा कि आज कैम्ब्रिज, बोस्टन और मैसाचुसेट्स के लोग चीन के खिलाफ विरोध जताने के लिए एकत्रित हुए हैं। इस दौरान तिब्बत संघ के प्रवक्ता ने कहा कि तिब्बत चीन का हिस्सा नहीं है और न ही कभी उसे ड्रैगन के कब्जे में जाने दिया जाएगा।  बता दें कि बीजिंग शीतकालीन ओलंपिंक पर अमेरिका समेत चार देशों ने राजनयिक बहिष्कार  का ऐलान कर दिया है।

 

चीन ने चारों देशों को चेतावनी दी है कि इस बहिष्कार के लिए चारों देशों को कीमत चुकानी होगी। चीन में उइगर मुस्लिम लोगों के साथ बुरे सलूक पर चिंता व्यक्त करते हुए अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और कनाडा ने बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक में राजनयिक बहिष्कार का ऐलान किया है। इस पर चीन ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए चारों देशों को कीमत चुकाने की बात कही है।

Tanuja

Advertising