परमाण हमले का खौफ हावी, अमरीकी खरीद रहे एेसे घर

Thursday, Aug 17, 2017 - 06:07 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका और नॉर्थ कोरिया के बीच  काफी समय से जंग के हालात हैं। नॉर्थ कोरिया लगातार मिसाइल और न्यूक्लियर टैस्ट कर रहा है, जिससे दोनों देशों के बीच न्यूक्लियर वॉर परमाण हमले की आशंका बढ़ती जा रही है। अब इसका डर अमरीकियो पर साफ नजर आने लगा है। अमीर लोग खुद को सुरक्षित रखने के लिए बम शेल्टर खरीदने में जुट गए हैं। पिछले कुछ हफ्तों में नॉर्थ कोरिया की ओर से दी गई धमकियों के बाद इन बम शेल्टर्स की सेल में 200 फीसदी का उछाल आया है।

हाईटेक फैसिलिटी से लैस ये शेल्टर्स 1 लाख पाउंड से लेकर कई मिलियन पाउंड तक में बिक रहे हैं। 1 लाख पाउंड की कीमत वाले शेल्टर की डिमांड सबसे ज्यादा है। इन शेल्टर्स में बंक बेड्स, टॉयलेट, शॉवर, वॉटर हीटर और एयर फिल्ट्रेशन सिस्टम जैसी तमाम सुविधाएं मौजूद हैं।  इन बंकर्स में इलेक्ट्रिसिटी के लिए सोलर पैनल्स लगाए गए हैं। वॉर में सबकुछ खत्म हो जाने की स्थिति में सोलर पैनल्स पावर जनरेशन के काम आएंगे। लग्जरी शेल्टर्स में स्पेस, ज्यादा सुविधाएं और सिक्युरिटी रखी गई है। ज्यादा स्पेस के चलते मालिए इसे अपने अनुसार मॉडिफाई भी करवा सकते हैं।

शेल्टर्स को बनाने वाली कंपनी राइजिंग शेल्टर्स के मालिक क्लाइड स्कॉट के मुताबिक, पिछले दो हफ्तों से दोनों देशों के बीच बढ़े हुए तनाव से इन बंकरों की सेल में 200 फीसदी का इजाफा हुआ है। स्कॉट ने बताया कि इसी हफ्ते उन्होंने करीब 8 बंकर बेचे, जबकि इससे पहले पूरे हफ्ते में सिर्फ 2 बंकर ही बिकते थे। उनकी कंपनी पूरे अमरीका में बंकर्स को डिलीवर और इंस्टाल करने का काम कर रही है।  स्कॉट ने बताया कि अबतक कई अमीरों ने उन्हें बंकर्स बनाने के लिए आॅर्डर दिए हैं, इनमें कई हाॅलीवुड स्टार्स भी शामिल हैं।इन शेल्टर्स की डिमांड अमेरिका के अलावा कनाडा, वेनेजुएला और अफ्रीका में भी तेजी से बढ़ रही है।

Advertising