Research: शरीर के अंग हमेशा वहां नहीं होते जहां उन्हें होना चाहिए

punjabkesari.in Saturday, Jun 15, 2024 - 01:53 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः शरीर में अंग अमूमन एक निर्धारित क्रम और स्थिति में होते हैं। जब कुछ स्थितियों का निदान करने की बात आती है तो यह उपयोगी होता है। उदाहरण के लिए, एपेंडिसाइटिस या पित्ताशय की पथरी से पीड़ित कोई भी व्यक्ति आपको सटीक रूप से बता देगा कि उसे दर्द कहां हो रहा है।  हालाँकि, कभी-कभी अंग "गलत" स्थान पर पहुँच जाते हैं। यह खुलासा किया है  एडम टेलर, प्रोफेसर और निदेशक, क्लिनिकल एनाटॉमी लर्निंग सेंटर, लैंकेस्टर यूनिवर्सिटी ने। उन्होंने अपनी एक रिसर्च रिपोर्ट में बताया कि  विकासात्मक रूप से, सबसे बड़ी एकल अंग असामान्यताओं में से एक डेक्सट्रोकार्डिया है जहां हृदय थोड़ा बाईं ओर (लेवोकार्डिया के रूप में जाना जाता है) होने के बजाय, दाईं ओर मुड़ जाता है।

 

रिपोर्ट के मुताबिक यह काफी दुर्लभ घटना है, लगभग 12,000 लोगों में से एक का जन्म इसी तरह होता है। जहां किसी अन्य असामान्यता के अभाव में ऐसा होता है, वहां इस अवस्था वाले लोग सामान्य जीवन जीएंगे, बस एकमात्र "लक्षण" ECG पर एक अलग रीडआउट होगा। कुछ लोगों में, पेट और वक्ष की सारी सामग्री विपरीत दिशा में पलट सकती है, इसे साइटस इनवर्सस टोटलिस के रूप में जाना जाता है। गायक डॉनी ओसमंड और एनरिक इग्लेसियस की भी यही स्थिति है, अभिनेत्री कैथरीन ओ'हारा की भी। ओसमंड की इस स्थिति का पता तब चला जब उनके एपेंडिसाइटिस को नजरअंदाज कर दिया गया क्योंकि उन्हें सामान्यत: दाईं तरफ महसूस होने वाला दर्द बाईं ओर अनुभव हुआ। कभी-कभी विकास संबंधी समस्या के बजाय संरचनात्मक समस्या के कारण शरीर के कुछ हिस्से गलत जगह पर होते हैं। हर्निया में पेट के अंगों को छाती में या उस गुहा के बाहर देखा जा सकता है जिसमें वे स्थित होने चाहिए।

 

हमारे डायाफ्राम में मांसपेशियों की एक शीट होती है, जो हमें सांस लेने में मदद करती है, रक्त वाहिकाओं और हमारे अन्नप्रणाली को अंदर जाने देती है। डायाफ्राम वक्षीय अंगों को छाती में और पेट के अंगों को पेट में भी रखता है। हालाँकि, कुछ परिस्थितियों में, ये छिद्र कमज़ोर हो सकते हैं, या दबाव में वृद्धि (खाँसी, छींकना या तनाव) इनके माध्यम से चीज़ें अपनी जगह से हिल सकती है। यकृत, छोटी आंत के हिस्से और बृहदान्त्र छाती में समा सकते हैं। आमतौर पर, पेट का हिस्सा अन्नप्रणाली की शुरूआत के माध्यम से हर्निया से प्रभावित होता है। यह "हायटस हर्निया" बहुत आम है, चार में से एक व्यक्ति को 40 वर्ष की आयु तक यह समस्या हो जाती है। 50 वर्ष से अधिक उम्र के 55 से 60% लोगों में यह होता है, लेकिन कई लोगों में कोई लक्षण नहीं होते हैं। 50 वर्ष से अधिक उम्र के आधे से अधिक लोगों को हायटस हर्निया होता है।

 

हायटस हर्निया महिलाओं और अधिक वजन वाले लोगों में अधिक आम है। इनमें से एक प्रकार का हर्निया खतरनाक हो सकता है: पैराओसोफेजियल हर्निया पेट में रक्त की आपूर्ति को बाधित कर सकता है। उन्हें आपातकालीन सर्जरी की आवश्यकता होती है। हर्निया का एक अन्य वर्ग वंक्षण हर्निया है। इस स्थिति में, आंत के टुकड़े सीधे पेट के निचले हिस्से में वंक्षण नलिका में इसके खुले भाग के माध्यम से प्रवेश कर सकते हैं और संभावित रूप से कमर में फैल सकते हैं। वंक्षण हर्निया पुरुषों में अधिक आम है, 3% महिलाओं की तुलना में 27% को अपने जीवनकाल में इसका अनुभव होने की संभावना होती है। कुछ मामलों में, विशाल हर्निया घुटनों के स्तर तक पहुंच सकता है। एक अलग प्रकार की वंक्षण हर्निया प्राकृतिक मार्ग के बजाय कैनाल की दीवार के माध्यम से फैल सकता है।

 

यह दुर्लभ है और वृद्ध पुरुष रोगियों में अधिक आम है। अन्य अंग प्रोलैप्स के माध्यम से गलत स्थान पर पहुंच सकते हैं, विशेषकर महिलाओं में जहां गर्भाशय योनि में फैल सकता है। सबसे गंभीर स्थिति में, यह योनि से बाहर निकल सकता है। यह गर्भावस्था और प्रसव के दौरान हो सकता है और एक गहन जोखिम पैदा करता है। गर्भाशय के आगे बढ़ने के जोखिम कारकों में एकाधिक योनि प्रसव, अधिक वजन होना, पुरानी कब्ज और अधिक उम्र शामिल हैं। यद्यपि अंगों और संरचनाओं का गलत स्थान पर होना अप्रिय लग सकता है, लेकिन इनमें से कई स्थितियों का निदान और उपचार करने की हमारी क्षमता ने उनसे पीड़ित कई लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार किया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News