मंगल मिशन को बड़ा झटका, मंजिल के करीब पहुंचकर शोलों में बदला एलन मस्क का रॉकेट

Friday, Mar 05, 2021 - 08:52 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: एलन मस्क की स्पेस एक्सप्लोरेशन टैक्नोलॉजी कार्पोरेशन (SpaceX) का नया और सबसे बड़ा रॉकेट अपनी तीसरी कोशिश में पहली बार सफलतापूर्वक लैंड हुआ, लेकिन धरती पर उतरने के कुछ देर बाद ही इसमें जोरदार धमाका हो गया। रॉकेट लांचपैड पर ही पूरी तरह से जलकर खाक हो गया। स्पेसएक्स की टीम ने जैसे ही इस उड़ान को सफल करार दिया, यह रॉकेट आग की लपटों में घिर गया।

 

इस हादसे से अमरीकी स्पेस कंपनी के मंगल मिशन को बड़ा झटका लगा है। बता दें कि बुधवार को टैक्सास स्थित स्पेसएक्स के बोका चिका से उड़ान भरने के बाद स्पेसएक्स का रॉकेट स्टारशिप एसएन-10 धरती से करीब 6 मील (10 किलोमीटर) की ऊंचाई तक गया। आग लगने से पहले रॉकेट 3 प्रयासों में पहली सफल लैंडिंग के साथ एक अहम पड़ाव पर पहुंचा। 

 

रॉकेट में विस्फोट का कारण अब तक पता नहीं चला है। स्पेसएक्स की ओर से इसे लेकर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई लेकिन एलन मस्क ने एक ट्वीट करके रॉकेट के बगैर नष्ट हुए लैंड होने पर खुशी जाहिर की। साथ ही उन्होंने कहा कि स्पेसएक्स टीम शानदार काम कर रही है। वहीं SpaceX ने 60 स्टारलिंक संचार उपग्रहों का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। इन उपग्रहों को फाल्कन 9 वाहक रॉकेट के जरिए प्रक्षेपित किया गया।

 

एक महीने पहले स्टारशिप एसएन-9 रॉकेट भी हुआ था दुर्घटनाग्रस्त
बता दें कि एक महीने पहले स्पेसएक्स का स्टारशिप एसएन-9 रॉकेट लैंडिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इसे अमरीका के टैक्सास स्थित SpaceX की रॉकेट फैसिलिटी से लांच किया गया था। इससे पहले भी परीक्षण के दौरान रॉकेट में विस्फोट हो चुका है। कंपनी की योजना इस साल के अंत तक अंतरिक्ष में विश्व के पहले ऑल सिविलियन मिशन यानी नागरिक को भेजने की है। 

Seema Sharma

Advertising