चीन के शंघाई में रॉकेट परीक्षण दौरान भीषण ब्लास्ट, सहम गए लोग 3 कर्मचारी घायल

Thursday, Feb 01, 2024 - 07:05 PM (IST)

बीजिंगः चीन के शंघाई में रॉकेट परीक्षण दौरान भीषण ब्लास्ट से आसपास के लोग सहम गए। हादसे  में तीन कर्मचारी घायल हो गए।  आसपास के निवासियों ने बताया कि सोमवार शाम को शंघाई में लैंडस्पेस रॉकेट ईंधन टैंक के परीक्षण के दौरान "एक भारी धमाके" ने उनकी खिड़कियों को हिला दिया। चीनी स्टार्ट-अप - जिसने पिछले साल दुनिया के पहले मीथेन-ईंधन वाले रॉकेट ज़ुके -2 को कक्षा में लॉन्च करने के लिए यूएस-आधारित स्पेसएक्स सहित अपने प्रतिद्वंद्वियों को हराया था, ने कहा कि परीक्षण के दौरान कोई असामान्यता नहीं थी। 

 

लैंडस्पेस के एक प्रतिनिधि ने मंगलवार को स्थानीय मीडिया को बताया कि परीक्षण में "कुछ ग्लास क्षतिग्रस्त हो गए और तीन उत्पादन कर्मियों को मामूली खरोंचें आईं"।  जबकि कंपनी और जिला सरकार ने कहा कि कोई विस्फोट नहीं हुआ।  सोंगजियांग जिले में परीक्षण स्थल के पास, युशू रोड के निवासियों ने तुरंत अपना अनुभव साझा करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो का सहारा लिया, जो शाम लगभग 7.30 बजे हुआ।  एक निवासी ने लिखा, "मेरी खिड़कियाँ बुरी तरह हिल रही थीं, और फिर सड़क पर  फायर ब्रिगेड की आवाज़ आ रही थी।" दूसरे ने कहा, "यह मुझे भूकंप या भारी गड़गड़ाहट जैसा महसूस हुआ।"

 

वेइबो पर पोस्ट किए गए एक वीडियो के अनुसार, श्रमिकों, जो सभी पुरुष थे, का इलाज सोंगजियांग सेंट्रल अस्पताल में सिर और हाथ की चोटों के लिए किया गया था।लैंडस्पेस प्रतिनिधि ने कहा कि परीक्षण नियंत्रण में था और प्रक्रिया में कोई असामान्यता नहीं थी। उन्होंने कहा, "उम्मीद के मुताबिक प्रोपेलेंट टैंक 0.65 मिलियन पास्कल के दबाव में टूट गया।" स्थानीय मीडिया ने बताया कि परीक्षण शंघाई स्पेसफ्लाइट प्रिसिजन मशीनरी इंस्टीट्यूट जिसे इंस्टीट्यूट 800 कहा जाता है, में लैंडस्पेस द्वारा किराए पर ली गई एक बाहरी सुविधा में हुआ।

 

लैंडस्पेस के एक कर्मचारी ने पहचान उजागर न करने के लिए कहा, क्योंकि वह मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत नहीं है, उसने कहा कि दबाव परीक्षण में बेहद कम तापमान वाले तरल नाइट्रोजन का उपयोग किया गया था, जिसे टैंक की सीमा स्थापित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। उन्होंने कहा, "वास्तविक प्रक्षेपण से पहले टैंक की सुपर-कोल्ड प्रणोदक धारण करने की क्षमता का मूल्यांकन करना बहुत महत्वपूर्ण है।"

Tanuja

Advertising