टेक्सास स्कूल में गोलीबारी पर भड़के बाइडेन, बोले- " बहुत हो चुका, अब हथियारों को लेकर सख्त कदम उठाना ही होगा"

Wednesday, May 25, 2022 - 11:15 AM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका के टेक्सास के एक प्राथमिक स्कूल में गोलीबारी की घटना पर भड़कते हुए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने  कहा कि देश में हथियारों की बिक्री पर नए प्रतिबंध लगाने के लिए अब कदम उठाना ही होगा। बाइडेन ने एशिया की पांच दिवसीय यात्रा से लौटने के कुछ ही देर बाद व्हाइट हाउस में कहा, ‘‘हम बंदूकों (की बिक्री) का समर्थन करने वालों के खिलाफ आखिर कब खड़े होंगे?''

जो बाइडेन ने रूसवेल्स रूम में प्रथम महिला जिल बाइडेन की मौजूदगी में कहा, ‘‘मैं उकता चुका हूं, मैं थक चुका हूं। हमें कदम उठाना ही होगा।'' अमेरिका में टेक्सास राज्य के एक प्राथमिक स्कूल में 18 वर्षीय एक बंदूकधारी ने अंधाधुंध गोलीबारी करके 18 बच्चों समेत 21 लोगों की हत्या कर दी और कई अन्य लोगों को घायल कर दिया। इसके बाद पुलिस कार्रवाई में हमलावर मारा गया। बाइडेन के एशिया रवाना होने से पहले न्यूयॉर्क के बुफैलो में किराने की एक दुकान में गोलीबारी की घटना में 10 अश्वेत लोगों की मौत हो गई थी।

एक के बाद एक होने वाली ये घटनाएं अमेरिका में बंदूक हिंसा की भयावहता की कहानी कहती हैं। बाइडन ने कहा, ‘‘इस प्रकार की सामूहिक गोलीबारी की घटनाएं दुनिया में और कहीं कभी-कभार ही होती हैं। क्यों?'' उन्होंने टेक्सास में पीड़ितों के सम्मान में शनिवार को सूर्यास्त तक अमेरिकी ध्वज आधा झुकाए रखने का आदेश दिया। इससे पहले, अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि ऐसे समय में अकसर लोग कहते हैं, ‘‘हमें बहुत दु:ख हुआ, लेकिन हमारा दु:ख'' उन परिवारों की तुलना में कुछ नहीं है, जिन्होंने अपने प्रियजन खोए हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘हमें कदम उठाने का साहस दिखाना होगा... ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इस तरह की घटना फिर से नहीं हों।  

Tanuja

Advertising