बाइडेन के अगले दो वर्ष : मध्यावधि चुनाव जो कुछ भी लाएं बदलाव तय है

Wednesday, Nov 09, 2022 - 09:51 PM (IST)

वाशिंगटनः मध्यावधि चुनावों के मतपत्रों पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का नाम भले ही न हो लेकिन उनकी छाप स्पष्ट थी। मगलवार को हुए मध्यावधि चुनावों का अंतिम फैसला चाहे जो हो यह तय है कि राष्ट्रपति के तौर पर उनके कार्यकाल में व्यापक बदलाव देखने को मिलेगा। चुनाव के नतीजे बाइडन ने बुधवार सुबह व्हाइट हाउस में देखे और चुनावों में जीत हासिल करने वाले 30 से ज्यादा डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों को बधाई देने के लिए फोन किया और आने वाले नतीजों को लेकर अपने सलाहकारों के साथ काम करते दिखे। 

सार्वजनिक तौर पर राष्ट्रपति चुनाव की पूर्व संध्या पर डेमोक्रेटिक पार्टी के कार्यकर्ताओं से सकारात्मक रूप से कह रहे थे कि “हम लोगों को चौंकाने जा रहे हैं।” हालांकि बंद कमरे में व्हाइट हाउस के सहयोगी आपातकालीन स्थितियों पर काम कर रहे थे कि रिपब्लिकन पार्टी का संसद के एक या दोनों सदनों पर नियंत्रण हो गया तो हालात क्या होंगे। 

बाइडेन ने इस परिदृश्य को लेकर माना था कि उन हालातों में उनकी जिंदगी “और मुश्किल” हो जाएगी। अमेरिकी संसद ‘कांग्रेस' पर किसका नियंत्रण होगा इसे लेकर बुधवार तड़के तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई और रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदों को झटका देते हुए डेमोक्रेटिक पार्टी ने कई जगहों पर कड़े मुकाबले में आश्चर्यजनक रूप से ताकत दिखाई। 

जॉन फेट्टरमैन ने रिपब्लिकन-नियंत्रित सीनेट सीट पर बाजी पलट दी। यह सदन पर नियंत्रण बनाए रखने की पार्टी की उम्मीदों की कुंजी है। नतीजे चाहे जो भी हों, चुनाव महत्वाकांक्षी शुरुआती दो वर्षों के बाद बाइडेन के शेष कार्यकाल को फिर से आकार देने में मदद करेंगे और उनकी व्हाइट हाउस प्राथमिकताओं को फिर से व्यवस्थित करेंगे। 

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरेन ज्यां पियरे ने कहा कि बाइडेन परिणामों के बारे में बुधवार को राष्ट्र को संबोधित करेंगे। परिणामों के अंतिम रूप से आने में हालांकि कुछ दिनों का वक्त लग सकता है। राष्ट्रपति ने पिछले हफ्ते अमेरिकियों से धैर्य रखने की अपील की क्योंकि वोटों की गिनती हो रही है और साजिश के सिद्धांतों में शामिल होने से बचने को कहा। उम्मीद है कि बुधवार को नतीजों के लंबित रहने के दौरान वह इस संदेश को दोहरा सकते हैं। 

Pardeep

Advertising