अफगान के खराब हालात के बीच बाइडेन-जिनपिंग ने फोन पर की बात, 7 महीने बाद हुई बातचीत

Friday, Sep 10, 2021 - 09:33 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क:  अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन तथा चीन के राष्ट्रपति  शी जिनपिंग ने राष्ट्रीय हित के मुद्दों तथा दोनों देशों के बीच प्रतियोगिता को लेकर फोन पर बात की। बाइडेन के सत्ता संभालने के बाद दोनों नेताओं के बीच दूसरी बार फोन पर बातचीत हुई है। अफगान के मौजूदा हालातों को देखते हुए इन दोनों नेताओं के बीच यह बातचीत काफी अहम मानी जा रही है। 

गणेश चतुर्थी पर राष्ट्रपति और पीएम मोदी का संदेश- देश में सुख, शांति लेकर आए ये पर्व

व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया, कि राष्ट्रपति जोसेफ आर. बाइडन ने आज पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बीत की। दोनों नेताओं ने एक व्यापक रणनीतिक चर्चा की। बयान में कहा गया कि दोनों नेताओं ने उन मुद्दों पर चर्चा की जहां हमारे हित अभिसरण होते हैं। साथ ही जहां हमारे हित, मूल्य और द्दष्टिकोण भिन्न-भिन्न होते हैं, उन मुद्दों पर भी चर्चा की।


तालिबान को भारत का सख्त संदेश- किसी देश को धमकाने के लिए ना हो अफगान का इस्तेमाल

 बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने आपसी समस्याओं पर 'खुले और सीधे तौर पर' सहयोग करने पर भी सहमति जतायी। व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'यह चर्चा अमेरिका और चीन के बीच प्रतिस्पर्धा को जिम्मेदारी से प्रबंधित करने के लिए अमेरिका के प्रयासों का हिस्सा है। राष्ट्रपति बाइडन ने भारत-प्रशांत और दुनिया में शांति, स्थिरता तथा समृद्धि लाने में अमेरिका की स्थायी रुचि को रेखांकित किया और दोनों नेताओं ने प्रतिस्पर्धा को संघर्ष में तब्दील नहीं होने देने पर सहमति जतायी

vasudha

Advertising