यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस पर बाइडेन का ऐलान, 2.98 अरब डॉलर की मदद देगा अमेरिका

Thursday, Aug 25, 2022 - 07:18 AM (IST)

वाशिंगटनः यूक्रेन पर रूस के हमले के छह महीने बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन को 2.98 अरब डॉलर की नई सैन्य सहायता भेजने की बुधवार को घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस सैन्य सहायता के जरिये यूक्रेन की सेना आने वाले वर्षों में लड़ाई लड़ने में सक्षम हो पाएगी।

बाइडेन ने एक बयान में कहा कि इस सहायता के जरिये यूक्रेन वायु रक्षा प्रणाली, तोपखाना प्रणाली और युद्ध, ड्रोन तथा अन्य उपकरण हासिल कर सकेगा। साथ ही, वह लंबे समय तक अपनी रक्षा को भी सुनिश्चित कर सकेगा। बाइडेन ने यह घोषणा ऐसे समय की है जब यूक्रेन, सोवियत संघ से आजादी की 1991 की अपनी घोषणा का समारोह मना रहा है। 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘मुझे पता है कि यह स्वतंत्रता दिवस यूक्रेन के कई लोगों के लिए दर्दनाक भी है क्योंकि रूस के हमले में हजारों लोग मारे गए या घायल हुए हैं, लाखों लोगों को विस्थापित होना पड़ा और कई अन्य लोग रूसी अत्याचारों और हमलों के शिकार हुए हैं।’’ उन्होंने कहा कि लेकिन छह महीने से लगातार हो रहे हमलों के कारण यूक्रेन के लोग मजबूत हुए हैं और उन्होंने अपने देश के गौरव को और बढ़ाया है।

अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेन सुरक्षा सहायता पहल के तहत यह पैकेज प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछली सहायता पैकेज के विपरीत, इस बार की आर्थिक सहायता का उद्देश्य यूक्रेन को लंबे समय तक अपनी रक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में सहायता करना है।

बाइडेन ने कहा, ‘‘यूक्रेन के लोगों की सहायता करने के लिए अमेरिका प्रतिबद्ध है क्योंकि वे (यूक्रेनी नागरिक) अपनी संप्रभुता की रक्षा के लिए लड़ाई जारी रखे हुए हैं।’’ यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के छह महीने बाद दोनों पक्षों के बड़ी संख्या में सैनिक और नागरिक हताहत हुए हैं। ऐसी आशंका है कि रूस आगामी दिनों में असैन्य बुनियादी ढांचों और सरकारी प्रतिष्ठानों पर हमले बढ़ा सकता है।

Pardeep

Advertising