विश्व में इस सप्ताह छाए मुद्दों की बैस्ट क्लिक, तस्वीरें कर देंगी रोमांचित

Sunday, Feb 05, 2017 - 03:43 PM (IST)

नई दिल्ली: पिछले सप्ताह 2 मुद्दे पूरी दुनिया में छाए रहे, एक ट्रंप का 7 मुस्लिम देशों पर बैन और दूसरा बसंतोत्सव की धूम। एक तरफ जहा विश्व के हर कोने में ट्रंप के इस बैन के विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं वहीं विभिन्न देशों में  बसंतोत्सव  उनकी परंपरा के अनुसार धूमधाम से मनाया जा रहा है।  चीन और इंग्लैंड जैसे देशों में तो पूरी दुनिया के लोग इस उत्सव का हिस्सा बनना गर्व समझते हैं । आज हम दिखा रहे हैं इस सप्ताह की ट्रंप के खिलाफ प्रदर्शन, बसंत उत्सव सहित कुछ अन्य बेहतरीन तस्वीरें।  

सात मुस्लिम बहुल देशों से आने वाले अप्रवासियों और शरणार्थियों के अमरीका में प्रवेश पर राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने रोक लगाने का फ़ैसला किया, जिसके खिलाफ़ अमरीका के कई शहरों में हवाई अड्डों के बाहर विरोध करने बड़ी संख्या में लोग उमड़े. डोनल्ड ट्रंप ने कहा था कि ये बहुत अच्छा दिन है। हालांकि ट्रंप के आदेश पर सिएटल में एक अमरीकी जज ने अस्थाई रोक लगा दी है।
 

 22 जनवरी को अमरीका में ट्रंप के विरोध में किए गए प्रदर्शन में बड़ी संख्या में शामिल लोग। 

इंग्लैंड के टेलफ़ॉर्ड में नववर्ष बसंत उत्सव दौरान  'टफ़ गाय चैलेंज' में हिस्सा लेता एक प्रतिभागी। इस चैलेंज में खुद को सबसे मज़बूत साबित करने के लिए काफ़ी मशक्कत करनी पड़ती है । 

चीनी नववर्ष के मौके पर राजधानी बीजिंग में चीनी ड्रैगन डांसर। चीनी कैलेंडर के मुताबिक़ नववर्ष को बसंत उत्सव भी कहा जाता है। चीन का ज्योतिष शास्त्र हर साल को एक-एक जीव से जोड़ता है। यह साल रूस्टर यानी मुर्गे का है। 
 

इंग्लैंड (यूके) में शेटलैंड में अप हेली आ वाइकिंग के सालाना उत्सव की रौनक। लेरविक शहर में इस मौके पर वाइकिंग के पोत की नकल को जलाने से पहले लोग मशाल लेकर सड़कों पर एक जुलूस की शक्ल में निकलते हैं।  ये जुलूस यूरोप में अपनी तरह के सबसे बड़े जुलूस होते हैं।  ये पर्व इस द्वीप में वाइकिंग की विरासत के जश्न का प्रतीक है। 

 

अमरीका के वाशिंगटन डीसी स्थित  कला संग्रहालय के बाहर चीनी चंद्र नव वर्ष का जश्न मनाने के दौरान शेर का नृत्य देखते लोग। 

चीन के जिनान में स्प्रिंग लालटेन महोत्सव के लिए स्थापित झांकी । 
 

विएतनाम के हा नैम प्रांत में टिच डिएन पर्व पर देश भर से कलाकार जुटते हैं। 

टैनिस के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फ़ेडरर ने पांच साल के बाद 18वां ग्रैंड स्लैम जीतकर वापसी की है। उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन के फ़ाइनल में रफ़ाएल नडाल को 5 सेटों में हराकर ख़िताब अपने नाम किया। 

 


मॉन्टेनेग्रो के प्रधानमंत्री डूश्को मार्कोविच और सर्बिया के प्रधानमंत्री एलेक्सांडर वुचिच सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में मॉन्टेनेग्रो के प्रधानमंत्री डूश्को मार्कोविच (बीच में) के  स्वागत समारोह का दृश्य।  सर्बिया के प्रधानमंत्री एलेक्सांडर वुचिच सर्बिया पैलेस में उनका स्वागत करने पहुंचे। 

पूर्वी यूक्रेन में सेना और रूस समर्थित विद्रोहियों के बीच लड़ाई के कारण करीब 22 हज़ार की आबादी वाले अवदियिवका शहर में पानी और बिजली नहीं मिल पा रहा है. कड़ाके की ठंड की वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। यूक्रेन के अधिकारियों और सहायता समूहों ने शहर में बड़ा मानवीय संकट खड़ा होने की चेतावनी दी है।  अवदियिवका में आपातकाल की घोषणा कर दी गई है। 

 

 

Advertising