चीन में मानवाधिकार आंदोलन पर चर्चा करने वाले 20 से अधिक वकील और कार्यकर्ता दोषी करार, मिलेगी सख्त सजा

Thursday, Jan 13, 2022 - 02:31 PM (IST)

बीजिंगः पूरी दुनिया में मानवाधिकार हनन के लिए बदनाम चीन में इसका एक और उदाहरण सामने आया है। बीजिंग ने मानवाधिकार आंदोलन पर चर्चा करने के लिए चीनी समुद्रतट के पास एकत्र हुए बीस या उससे अधिक वकीलों और कार्यकर्ताओं को अब दोषी ठहरा दिया  है। द न्यू यॉर्क टाइम्स में  क्रिस बकले की रिपोर्ट के अनुसार  2019 में हुई इस बैठक को लेकर अब प्रमुख कार्यकर्तायों को कई सालों की सजा हो सकती है। जानकारी के अनुसार पूर्वी चीन में ज़ियामेन में सप्ताहांत सत्र में भाग लेने वाले कई लोगों को हिरासत में ले लिया गया था, और रिहाई से पहले हफ्तों या महीनों तक बंद कर दिया गया था। इसके अलावा एक वकील चांग वेपिंग को दूसरी बार हिरासत में लिया गया और तोड़फोड़ के आरोप में गिरफ्तार कर प्रताड़ित किया था।

 

क्रिस बकले ने आगे कहा कि शी जिनपिंग के कठोर शासन के तहत चीनी अधिकार प्रचारकों के बीच आपस में मिलना-जुलना अब जोखिम भरा हो गया है। कई पत्रिकाएं, शोध संगठन और समूह जो कभी चीन में स्वतंत्र विचारधारा वाले कार्यकर्ताओं को बनाए रखते थे, उसपर भी कड़े प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। सभा में भाग लेने वाले शौकिया संगीतकार ने लॉस एंजिल्स से एक साक्षात्कार में कहा कि  जब पुलिस ने विला में शामिल होने वालों को हिरासत में लेना शुरू किया तो वह 2019 के अंत में विदेश भाग गए । उन्होंने कहा कि चीन में सीमा पुलिस ने उनकी पत्नी को भी शामिल होने से रोक दिया था।

 

बकले के अनुसार 48 वर्षीय जू और 54 वर्षीय डिंग ने वकीलों से कहा है कि उन्होंने कुछ भी अवैध नहीं किया है, लेकिन पार्टी नियंत्रित अदालत द्वारा उन्हें दोषी ठहरा जाने के बाद 10 साल या उससे भी अधिक की जेल की सजा का सामना करना पड़ेगा। बकले ने कहा कि पश्चिमी सरकारों ने शिनजियांग क्षेत्र में उइगरों की सामूहिक हिरासत पर ध्यान केंद्रित किया है, लेकिन जू और डिंग के खिलाफ मुकदमा पूरे चीन में असंतोष के खिलाफ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के गलत अभियान को उजागर करता है। सुरक्षा अधिकारियों ने 2022 में बाद में पार्टी कांग्रेस से पहले किसी भी राजनीतिक विरोध को खत्म करने की कसम खाई है, और शी को शीर्ष नेता के रूप में एक और पांच साल का कार्यकाल हासिल करने के लिए तैयार हैं।

Tanuja

Advertising