चीन में कोरोना से बढ़ी मौतें ! बीजिंग में शवदाह गृह में लग रही लंबी कतारें, दहशत में लोग

Saturday, Dec 17, 2022 - 04:23 PM (IST)

बीजिंग: चीन में कोरोना वायरस से मौत के मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं लेकिन सरकार इन पर पर्दा डालने की पुरजोर कोशिश कर रही तथा मृत्यु प्रमाणपत्र में मौत की वजह कोरोना वायरस के बजाय अन्य बीमारियों को बता रही है। पूर्वी बीजिंग में एक शवदाहगृह के बाहर शुक्रवार शाम को कई लोग कड़ाके की ठंड में खड़े रहे और जब सुरक्षात्मक उपकरण पहने हुए कर्मी मृतक का नाम पुकारते तो एक रिश्तेदार ताबूत के पास आकर शव की शिनाख्त करता। इनमें से एक रिश्तेदार ने बताया कि उनका प्रियजन कोविड-19 से संक्रमित था।

 

चीन में कोरोना वायरस से कोई मौत न होने की खबर आने के हफ्तों बाद फिर से संक्रमण से मौत होने के मामले बढ़ रहे हैं। ये मामले ऐसे वक्त में बढ़ रहे हैं जब सरकार ने व्यापक विरोध प्रदर्शनों के बीच पिछले महीने कोविड-19 से जुड़ी सख्त पाबंदियों में ढील देना शुरू कर दिया। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कितने लोगों की संक्रमण से मौत हो रही है। एक महिला ने बताया कि उनकी बुजुर्ग रिश्तेदार दिसंबर के शुरुआत में बीमार पड़ी थी तथा कोरोना वायरस से संक्रमित पायी गयी थी तथा शुक्रवार सुबह एक आपातकालीन वार्ड में उनकी मौत हो गई। 

 

उन्होंने कहा कि आपातकालीन वार्ड में कई संक्रमित मरीज भर्ती थे लेकिन उनकी देखभाल के लिए पर्याप्त नर्स नहीं थीं। महिला ने कार्रवाई के डर से अपना नाम न उजागर करने का अनुरोध किया। कुछ लोगों ने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बावजूद मृत्यु प्रमाणपत्र में मौत की वजह ‘‘निमोनिया'' बतायी गयी है। अंत्येष्टि स्थल के परिसर में दुकानों के तीन कर्मचारियों में से एक ने अनुमान जताया कि रोज करीब 150 लोगों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है। 

 

वहीं, चीन ने अपनी 1.4 अरब आबादी से कहा है कि जब तक लक्षण गंभीर नहीं होते, तब तक वह घर पर ही रहकर अपने हल्के लक्षणों की देखभाल करें, क्योंकि चीन के शहर संक्रमण की अपनी पहली लहर का सामना कर रहे हैं। हालांकि, चीन में 7 दिसंबर को कोविड नीतियों में हुए बदलाव के बाद से बीजिंग में अभी तक किसी भी COVID-19 से हुई मौत की सूचना नहीं है। हालांकि, कोविड-19 ने चीन के शवदाह गृह में करने वाले कर्मचारियों को भी बुरी तरह से प्रभावित किया है। मियुन फ्यूनरल होम के एक कर्मचारी ने रायटर को बताया कि कोविड-19 के कारण अब हमारे पास कम कारें और कर्मचारी हैं। हमारे कई कार्यकर्ता तो पॉजिटिव पाए गए हैं। एक कर्मचारी ने बताया कि एक शव को अंतिम संस्कार के लिए तीन दिन तक इंतजार करना पड़ा है।
 
 

Tanuja

Advertising