चीन की दमनकारी नीतियों ने तिब्बती निर्वासितों का जीना मुहाल, जासूसी-धमकियों और ब्लैकमेल से आए तंग

Monday, Feb 12, 2024 - 03:28 PM (IST)

बीजिंगः चीन की दमनकारी नीतियों ने तिब्बती निर्वासितों का जीना  मुहाल कर रखा है। एक नई रिपोर्ट के अनुसार चीन  दुनिया भर में हजारों तिब्बतियों को जासूसी, ब्लैकमेल और तिब्बत में रहने वाले उनके परिवारों को धमकियों का शिकार बना रहा है।  रिपोर्ट के अनुसार तिब्बत में चीनी सरकार की दमनकारी नीतियों का दस्तावेजीकरण जारी है। यह तिब्बती सेंटर फॉर ह्यूमन राइट्स एंड डेमोक्रेसी (TCHRD) की  पहली रिपोर्ट है जिसमें अमेरिका, भारत, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया और  कनाडा  सहित देशों में निर्वासितों को व्यापक रूप से निशाना बनाने की जांच की मांग की गई है।

 

शोधकर्ताओं का कहना है कि चीन अपनी सीमाओं के बाहर तिब्बतियों, हांगकांगवासियों और उइगरों की बहस या आलोचना को दबाने की रणनीति अपना रहा है, जिसे अंतरराष्ट्रीय दमन कहा जाता है। स्विट्जरलैंड में रहने वाले तिब्बती धोंडेन ने TCHRD के शोधकर्ताओं को बताया “2021 में, मुझे तिब्बत में मेरे एक भाई-बहन से एक वीडियो कॉल आया। जब मैंने उठाया, तो मैंने पाया कि वे स्थानीय पुलिस स्टेशन से फोन कर रहे थे, हमारे परिवार के आधे लोग घिरे हुए थे।“पुलिस अधिकारियों ने मुझसे विदेश में अच्छा व्यवहार करने और उन गतिविधियों में शामिल होने से बचने का आग्रह किया जो चीनी नीतियों के खिलाफ जा सकती हैं।  पुलिस अधिकारियों ने कहा कि अगर मैं आज्ञा मानने में विफल रहा तो  इसका परिणाम  मेरे रिश्तेदारों को भुगतना पड़ेगा।

 

शोधकर्ताओं ने 10 देशों के 84 निर्वासित तिब्बतियों की गवाही एकत्र की और पाया कि उनमें से 49 को तिब्बत में रह रहे उनके रिश्तेदारों को नुकसान पहुंचाने की धमकियां मिली थीं। अनुमानतः कुल 125,000 तिब्बती निर्वासन में रह रहे हैं। TCHRD  के कार्यकारी निदेशक, तेनज़िन दावा ने कहा कि यह घटना अन्य जगहों की तुलना में यूरोप में "चौंकाने वाली" अधिक गंभीर थी। उन्होंने कहा कि अमेरिकी अधिकारी चीनी अंतरराष्ट्रीय दमन का जवाब देने में अधिक सक्रिय थे। 

 

 बता दें कि 1951 में चीन ने तिब्बत पर कब्ज़ा कर लिया था, जिसे बीजिंग शांतिपूर्ण मुक्ति कहता है और तिब्बती इसे आक्रमण कहते हैं। 2008 में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के बाद इस क्षेत्र में सरकारी कार्रवाई तेज हो गई। बर्मिंघम विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय संबंधों के सहायक प्रोफेसर त्सेरिंग टोपग्याल ने कहा कि निर्वासन में रह रहे तिब्बती निशाने पर थे क्योंकि यह समुदाय विदेशों में सबसे अधिक संगठित समूहों में से एक था जो चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के शासन से प्रभावित थे और खुले तौर पर इसके आलोचक थे।

Tanuja

Advertising