अपनी आखिरी स्पीच में भावुक हुए ओबामा, लोगों ने लगाए- ''चार साल और'' के नारे

Wednesday, Jan 11, 2017 - 10:17 AM (IST)

वाशिंगटन: बराक ओबामा 8 साल तक अमेरिका में राष्ट्रपति पद पर रहे। इस दौरान उन्होंने कई बार वहां के लोगों को संबोधित किया लेकिन आज की स्पीच उनकी बेहद खास थी क्योंकि ओबामा ने आज आखिरी बार अपने देश के लोगों को संबोधित किया। अपनी फेयरवेल स्पीच में ओबमा ने कहा कि मिशेल और उन्हें पिछले कुछ हफ्तों से शुभकामनाएं मिल रही हैं। आज मैं शुक्रिया कहना चाहता हूं क्योंकि हर दिन मैंने आपसे सीखा, आप लोगों ने मुझे बेहतर राष्ट्रपति और इंसान बनाया। बता दें कि ओबामा का कार्यकाल 20 जनवरी को खत्म हो रहा है।


मुस्लिमों के खिलाफ भेदभाव स्वीकार नहीं
अपनी स्पीच में ओबामा ने कहा कि अमेरिका आगे से बेहतर और मजबूत देश बना है। पिछले आठ साल में एक भी आतंकी हमला नहीं हुआ हालांकि उन्होंन कहा कि बोस्टन और ऑरलैंडो हमें याद दिलाते हैं कि कट्टरता कितनी खतरनाक हो सकती है। हमारी एजेंसियों पहले से कहीं अधिक प्रभावी हो गई हैं। ओबामा ने कहा कि आईएसआई खत्म होगा। ओबामा ने कहा कि मैं मुस्लिम अमेरिकियों के खिलाफ भेदभाव को अस्वीकार करता हूं. मुसलमान भी उतने देशभक्त हैं, जितने हम।

एकजुटता जरूरी
ओबामा ने कहा कि परिवर्तन तभी होता है जब आम आदमी की भागीदारी हो और मांग के लिए सभी एक साथ आते हों। लोकतंत्र के लिए एकजुटता की एक बुनियादी भावना की आवश्यकता होती है, हम गिरें या उठें हमें साथ होना चाहिए। आने वाले 10 दिन में देश एक बार फिर हमारे लोकतंत्र की ताकत देखेगा कि कैसे एक चुना हुआ राष्ट्रपति सत्ता संभालता है।
 
 सबसे अच्छी दोस्त है मिशेल
ओबामा ने कहा कि मिशेल, पिछले 25 सालों से आप न केवल मेरी पत्नी और मेरे बच्चों की मां है, बल्कि मेरी सबसे अच्छी दोस्त है। ओबामा ने अपनी बेटियों मालिया और साशा से कहा कि वे दोनों अद्भुत हैं। भाषण के दौरान ओबामा भावुक हो गए और यह देखकर उनकी बेटियों और पत्नी मिशेल की आंखों में भी आंसू आ गए। 

वाइस प्रेसिडेंट के बारे में बोलते हुए ओबामा ने कहा कि आप ही मेरी पहली पसंद थे। मैंने आपमें एक अच्छा वाइस प्रेसिडेंट नहीं, बल्कि भाई पाया है। अंत में ओबामा ने कहा कि मैं यकीन के साथ कहना चाहता हूं कि मुझमें बदलाव लाने की क्षमता नहीं है लेकिन आप लोगों में है। हां, हम कर सकते हैं, हां, हमने किया, इस लाइन के साथ ओबामा ने स्पीच खत्म की लेकिन पूरे हॉल में लोगों ने जोर-जोर से नारे लगाए, ओबामा 4 साल और।

Advertising