बैंक ऑफ कनाडा ने मुख्य ब्याज दर घटाकर 3.75% कर दी, आने वाले समय में और कटौती के संकेत

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 07:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क : बैंक ऑफ कनाडा ने अपनी नीतिगत ब्याज दर में आधे प्रतिशत की कटौती की है और अपने मुद्रास्फीति के पूर्वानुमान को भी कम किया है। यह कदम अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के लिए उठाया गया है। बैंक ने बुधवार को बेंचमार्क ब्याज दर को 4.25 प्रतिशत से घटाकर 3.75 प्रतिशत कर दिया, जो कि लगातार चौथी बार है। गवर्नर टिफ मैकलेम ने कहा कि मुद्रास्फीति अब 2 प्रतिशत के लक्ष्य पर आ गई है और इसे बनाए रखना जरूरी है। उन्होंने संकेत दिया कि आगे ब्याज दरों में और कटौती की संभावना है, लेकिन यह आर्थिक आंकड़ों पर निर्भर करेगी।

यह कटौती तब की गई है जब कनाडा में मुद्रास्फीति कम हो रही है और आर्थिक वृद्धि उम्मीद से कमजोर है। बैंक का उद्देश्य उधारी की लागत को कम करके आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देना है। बैंक के नए पूर्वानुमान के अनुसार, आर्थिक वृद्धि में अगले वर्ष तेज़ी देखने को मिल सकती है, जिससे उपभोक्ता खर्च में बढ़ोतरी हो सकती है। बुधवार की दर में कटौती से परिवर्तनीय दर बंधक वाले घर के मालिकों को राहत मिलेगी और फिक्स्ड-रेट बंधक पर भी दरें कम हो सकती हैं।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) में पिछले साल के उच्चतम स्तर से गिरावट आई है, और हालिया आंकड़ों के अनुसार, सितंबर में यह 1.6 प्रतिशत पर आ गया था। बैंक को उम्मीद है कि अक्टूबर में यह फिर से बढ़ सकता है। मैकलेम ने कहा कि वे अब मुद्रास्फीति के लिए जोखिमों को संतुलित मानते हैं। उन्होंने चेतावनी दी कि घरेलू खर्च में वृद्धि में देरी हो सकती है, जबकि कम ब्याज दरें आवास बाजार में सुधार ला सकती हैं।

कनाडाई अर्थव्यवस्था पर उच्च ब्याज दरों का गहरा असर पड़ा है, लेकिन तेजी से जनसंख्या वृद्धि के कारण मंदी टल गई है। बैंक ने 2024 और 2025 के लिए जीडीपी वृद्धि के अपने पूर्वानुमान में सुधार किया है, जिससे यह संकेत मिलता है कि आर्थिक स्थिति बेहतर हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News