बांग्लादेश में अम्फान चक्रवात से पहली मौत, संवेदनशील इलाकों से लोगों को निकालने का आदेश

Wednesday, May 20, 2020 - 03:26 PM (IST)

ढाकाः बांग्लादेश में अम्फान चक्रवात की दस्तक के बाद यहां पहली मौत दर्ज करने के बाद संवेदनशील इलाकों में रह रहे लोगों को रातोंरात सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने आदेश दिया गया है। बीते दो दशक में इस क्षेत्र में आया यह पहला विकराल चक्रवात है। यह बांग्लादेश के समुद्र तट से टकराएगा। बांग्लादेश का मौसम विभाग इसे लेकर उच्चतम स्तर के खतरे की चेतावनी जारी करने पर विचार कर रहा है।

देश के आपदा प्रबंधन मंत्रालय ने सोमवार को 20 लाख लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का लक्ष्य रखा था। उनके लिए 12,078 चक्रवात आश्रय शिविर केन्द्र बनाए हैं। हालांकि अधिकारियों ने कहा कि बुधवार को लोगों को सुरक्षित जगह ले जा पाना मुश्किल होगा क्योंकि खतरनाक तूफान तट के करीब आ रहा है।

बांग्लादेश के आपदा प्रबंधन एवं राहत राज्य मंत्री इनाम-उर-रहमान ने यहां अपने कार्यालय में बुलाई गई आपात समाचार ब्रीफिंग में कहा, 'स्थानीय अधिकारियों को आज मध्यरात्रि तक सभी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिये कहा गया है।' रहमान ने कहा, 'मौसम विभाग आज रातभर हालात पर नजर रखने के बाद सुबह छह बजे बहुत बड़े खतरे की चेतावनी जारी कर सकता है...लिहाजा हमारा लक्ष्य सभी संवेदनशील इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना है।'

Tanuja

Advertising