बांग्लादेश हाई कोर्ट ने भारतीय चैनलों को लेकर ठुकराई ये मांग

Sunday, Jan 29, 2017 - 04:57 PM (IST)

ढाकाः बांग्लादेश में हाई कोर्ट ने 3 भारतीय टी.वी. चैनलों पर प्रतिबंध लगाने की मांग को ख़ारिज कर दिया है। एक याचिका में स्टार जलसा, स्टार प्लस और ज़ी बांग्ला पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई थी। जस्टिस मोइनुल इस्लाम चौधरी और जस्टिस जेबीएम हसन की बेंच ने इस याचिका की सुनवाई के बाद यह फ़ैसला सुनाया।

7 अगस्त, 2014 को सुप्रीम कोर्ट की वक़ील सईदा शाहीन आरा लाइली ने इस मामले में एक याचिका दाखिल की थी. उन्होंने अपनी इस याचिका में कहा था कि इन तीन चैनलों से बांग्लादेश के समाज और संस्कृति पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है । याचिकाकर्ता ने अपनी याचिका में यह भी कहा था कि जिस तरह से बांग्लादेशी चैनलों का प्रसारण भारत में प्रतिबंधित है उसी तरह यहां भी भारतीय चैनलों पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए।

इस मामले में 19 अक्तूबर, 2014 को हाईकोर्ट ने नोटिस जारी कर सरकार से जवाब मांगा था। हाईकोर्ट ने सरकार से पूछा था कि वह क्यों नहीं इन भारतीय चैनलों को रोकने के लिए निर्देश जारी कर रही है। इससे पहले उसी साल 26 अगस्त को हाईकोर्ट की अलग बेंच ने इसी तरह की याचिका को खारिज कर दिया था। दक्षिण एशिया के कई देशों में भारतीय चैनल व्यापक रूप से लोकप्रिय हैं, बांग्लादेश भी इनमें से एक है। 

Advertising