बांगलादेश में आम चुनाव के लिए सख्त पहरे में मतदान, हिंसा में 10 की मौत कई घायल

Sunday, Dec 30, 2018 - 04:01 PM (IST)

ढाकाः साल 2018 का अंतिम दिन बांग्लादेश की राजनीति में इतिहास में दर्ज हो गया । यहां 300 में से 299 संसदीय सीटों पर हो रहे आम चुनावों के लिए आज सख्त पहरे में मतदान शुरू हो गया।  सरकार की ओर से मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। स्थानीय मीडिया के अनुसार, बांग्लादेश में अवामी लीग और 'बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी'  (BNP) समर्थकों के बीच हुई हिंसा में 10 व्यक्तियों की मौत हो गई और कई घायल हो गए । 

मतदान केंद्रों और उसके आसपास की सुरक्षा के लिए करीब 6  लाख सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा की घटनाओं के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा के बीच स्थानीय समयानुसार सुबह 8 बजे से मतदान प्रारंभ हुआ। चुनाव में करीब 1,848 प्रत्याशी मैदान में है। देशभर में 40,183 मतदान केंद्र बनाए गए है, जिनमें 10 करोड़ से अधिक मतदाता वोट डाल रहे हैं। चुनाव प्रचार के दौरान सरकार पर विपक्षी कार्यकर्ताओं पर कार्रवाई के आरोप लगते रहे हैं।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सुबह ढाका में अपना वोट डाला। उन्होंने एक बार फिर जीत का दावा किया है। बता दें कि चुनाव में आवामी लीग की प्रमुख और प्रधानमंत्री शेख हसीना चौथी बार सत्ता हासिल करने की कोशिश में है। दूसरी तरफ मुख्य विपक्षी पार्टी 'बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी' की अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया भ्रष्टाचार के मामले में सजायाफ्ता होने के चलते चुनाव लड़ने से प्रतिबंधित हैं। वह जेल में सजा काट रही हैं।

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आशंका जताई है कि अपनी हार से बचने के लिए विपक्षी बीएनपी चुनाव का बहिष्कार कर सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसी स्थिति में वह चाहती हैं कि उनके व अन्य पार्टी के प्रत्याशी मतदान जारी रहने दें। गौरतलब है कि बीते 16 दिसंबर से 26 दिसंबर के बीच उपद्रवियों द्वारा तीन हिंदू घरों में आग लगा दिए जाने के बाद सुरक्षाकर्मियों को अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के प्रति अधिक सचेत रहने को कहा गया है।

बांग्लादेश की टेलीकॉम नियामक ने मतदान के दौरान रविवार की आधी रात तक हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद करने का आदेश दिया है। इससे पहले गत गुरुवार की रात से शुक्रवार की सुबह तक करीब दस घंटों के लिए 3जी व 4जी इंटरनेट सेवाएं बंद थी।

Tanuja

Advertising