UN में बांग्लादेश ने उठाई पाक के खिलाफ आवाज, 1971 के नरसंहार को मान्यता की मांग की

Wednesday, Oct 05, 2022 - 01:21 PM (IST)

ढाका: बांग्लादेश ने  जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र  की बैठक दौरान 1971 के नरसंहार को मान्यता देने का मुद्दा उठाया। बांग्लादेश की उप स्थायी प्रतिनिधि संचिता हक ने कहा कि  पाकिस्तानी सेना द्वारा किए गए 1971 के नरसंहार को मान्यता दी जाए। हक ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बांग्लादेश सरकार ने 25 मार्च को नरसंहार दिवस के रूप में घोषित किया है। बांग्लादेश कहीं भी किए गए नरसंहार की निंदा करता है। हम नरसंहार के खिलाफ आवाज उठाना जारी रखेंगे और नरसंहार के पीड़ितों के लिए न्याय की मांग करेंगे। 

 

 बता दें कि 25 मार्च 1971 को, पाकिस्तानी सेना ने 'आपरेशन सर्चलाइट' शुरू किया, जिसमें पाकिस्तानी सेना द्वारा एक नियोजित सैन्य अभियान चलाया गया और उसकी सेना ने जानबूझकर सैकड़ों हजारों बांग्लादेशी नागरिकों को नुकसान पहुंचाया। उप दूत ने यह भी कहा कि बांग्लादेश में अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायाधिकरण (ICT) की स्थापना पाकिस्तानी सेना के सहयोगियों पर मुकदमा चलाने के लिए की गई थी, जिन्होंने नरसंहार को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और आइसीटी अभी भी जारी है। यह कार्यक्रम यूरोप स्थित प्रवासी संगठन बसुग द्वारा यूरोपीय बांग्लादेश फोरम (EBF) और स्विट्जरलैंड मानवाधिकार फोरम बांग्लादेश के सहयोग से आयोजित किया गया था। BSS ने बताया, सम्मेलन का आयोजन उस समय किया गया जब संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का 51वां सत्र जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र में चल रहा था।

 

इस कार्यक्रम को स्वीडन में उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति सैयद आसिफ शकर, विकास अनुसंधान सहयोग निदेशक, ब्रुसेल्स के प्रोफेसर तज़ीन मुर्शाद, बांग्लादेश के ब्रांड एंबेसडर डैनियल सीडल, संचार निदेशक, ज्यूरिख क्रिस ब्लैकबर्न, यूनाइटेड कश्मीर पीपुल्स नेशनल पार्टी के निर्वासित अध्यक्ष, सरदार शौकत अली कश्मीरी, बलूच वॉयस एसोसिएशन के अध्यक्ष, फ्रांस मुनीर मेंगल, अंसार अहमद उल्लाह, अध्यक्ष, ईबीएफ यूके, ऑल यूरोपियन मुक्तिजोद्दाह के संगठन सचिव अबुल कलाम और खलीलुर रहमान मामून, अंतर्राष्ट्रीय मानव संसाधन आयोग बीडी, स्विट्जरलैंड के अध्यक्ष ने भी संबोधित किया। 

 

उनके अलावा, साइड इवेंट में अन्य वक्ताओं ने भी पाकिस्तान द्वारा किए गए बांग्लादेश नरसंहार 1971 की अंतर्राष्ट्रीय मान्यता की मांग को दोहराया और बीएसएस के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र सहित वैश्विक समुदाय से 1971 के नरसंहार को बिना समय बर्बाद किए मान्यता देने का आग्रह किया।उन्होंने कहा कि बांग्लादेश नरसंहार को मान्यता देने का समय सही है, यह बहुत महत्वपूर्ण है और 1971 के नरसंहार के पीड़ितों और उनके वंशजों को मान्यता के माध्यम से सम्मानित करना एक परम आवश्यकता है। वक्ताओं ने कहा, दुर्भाग्य से, बांग्लादेश नरसंहार आज इतिहास का एक भूला हुआ अध्याय बन गया है।

Tanuja

Advertising