बांग्लादेश: चक्रवाती तूफान 'मोरा' से छह की मौत, हजारों लोग बेघर

Tuesday, May 30, 2017 - 07:44 PM (IST)

ढाका: बांग्लादेश में आज चक्रवाती तूफान मोरा की वजह से कम से कम छह लोगों की मौत हो गई। चक्रवात के दौरान 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के कारण तटीय क्षेत्रों से करीब 3,00,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। बांग्लादेश के मौसम विज्ञान विभाग ने एक विशेष मौसम बुलेटिन में कहा कि चक्रवाती तूफान उत्तरी बंगाल की खाड़ी में उत्तर की ओर बढ़ गया और कोक्स बाजार और चटगांव के मुख्य बंदरगाह के बीच स्थानीय समयानुसार सुबह छह बजे पहुंचा। आगे इसके उत्तरी दिशा में बढऩे की संभावना है। 


स्थानीय मीडिया की खबर के मुताबिक कॉक्स बाजार और रंगामती में तूफान के दौरान छह लोगों में से एक की मौत हृदयाघात से और बाकी की मौत पेड़ और मकान गिरने से हुई। डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार मोरा के कारण बांग्लादेश की उत्तरी खाड़ी, तटीय जिलों और समुद्री बंदरगाहों में बारिश या गरज के साथ छींटे पड़े और जोरदार हवाएं चलीं। कोक्स बाजार के मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारी ए.के.एम. नजमुल हक ने कहा, सुबह छह बजे से सात बजे के बीच सैंट मार्टिंस द्वीप में हवाएं 130 किलोमीटर प्रति घंटा और कोक्स बाजार में 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रतार से चलीं। चटगांव अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और कोक्स बाजार हवाईअड्डे पर आने-जाने वाली सभी उड़ानें भी रद्द कर दी गईं।  


बी डी न्यूज ने आपदा प्रबंधन मंत्रालय के नियंत्रण कक्ष के एक प्रवक्ता अतिरिक्त सचिव गुलाम मुस्तफा के हवाले से कहा कि करीब 3,00,000 लोगों को उन 10 जिलों से सुरक्षित आश्रयों में पहुंचाया गया, जहां चक्रवात आने का सबसे अधिक खतरा था।


आेडिशा में मछुआरों से समुद्र में नहीं जाने को कहा गया
‘मोरा’ के चलते आेडिशा में मछुआरों से समुद्र की तरफ नहीं निकलने को कहा गया है। चक्रवात की वजह से राज्य के कई जगहों पर बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के कार्यालय के मुताबिक उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के उपर से तूफान उत्तर-उत्तरपूर्व की आेर बढ़ा है और ताजा संकेत है कि यह आज सुबह चटगांव के करीब 30 किलोमीटर दक्षिण में बांग्लादेश तट को पार कर गया।

Advertising