बांग्लादेश में धर्मनिरपेक्ष पुस्तकों के प्रकाशक की हत्या मामले में 8 को फांसी

Thursday, Feb 11, 2021 - 03:23 PM (IST)

ढाका: बांग्लादेश में आतंकवाद-रोधी एक विशेष अदालत ने धर्मनिरपेक्षता और नास्तिकता संबंधी पुस्तकों के एक प्रकाशक की उनके कार्यालय में 2015 में हत्या करने को लेकर एक बर्खास्त सैन्य अधिकारी सहित आठ इस्लामी चरमपंथियों को बुधवार को मौत की सजा सुनाई। जागृति पब्लिशर्स के मालिक फैसल आरफिन दीपन की 31 नवंबर 2015 को मध्य ढाका के शाहबाग इलाके में उनके कार्यालय में हत्या कर दी गई थी।

 

आतंकवाद रोधी विशेष अदालत के न्यायाधीश मोहम्मद मोजीबुर रहमान ने आठ दोषियों को सजा सुनाई। वे सभी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन अंसार अल इस्लाम से संबद्ध थे, जिसे अंसारूल्ला बांग्ला टीम के नाम से भी जाना जाता है। दोषियों में छह लोग अदालत में उपस्थित थे। मुकदमे की सुनवाई के दौरान यह दलील दी गई कि बर्खास्त मेजर जियाउल हक हत्या की घटना का सरगना था, लेकिन वह एक अन्य दोषी के साथ फरार है।

 

न्यायाधीश ने कहा, ‘‘दोषियों को फांसी दी जाएगी।'' दीपन बांग्लादेशी मूल के अमेरिकी लेखक एवं ब्लॉगर अविजीत रॉय की पुस्तकों के प्रकाशक थे, उनकी भी उसी साल हत्या कर दी गई थी। गौरतलब है कि बांग्लादेश में 2015 में चरमपंथी गतिविधियां बढ़ गई थीं, जिसके तहत चार ब्लॉगर की हत्या कर दी गई थी। 

Tanuja

Advertising