फोटो की चाहत में चली गई ''बेबी'' की जान !

Thursday, Aug 17, 2017 - 02:36 PM (IST)

मैड्रिडः दक्षिणी स्पेन में फोटो की चाहत में एक 'बेबी' की जान चली गई। दरअसल यहां पर्यटकों से घिर जाने के बाद एक बेबी डॉल्फिन की मौत हो गई। फीमेल बेबी डॉल्फिन अभी भी स्तनपान की उम्र में थी। वह पर्यटकों की भीड़ के बीच में अपनी मां से अलग हो गई थी। गौरतलब है कि मोजकर बीच पर 11 अगस्त को भारी संख्या में पर्यटक मौजूद थे।

इक्विनैक नाम के एक स्थानीय एनजीओ ने कहा कि सैकड़ों लोग डॉल्फिन के बेबी के साथ फोटो खिंचवाने के लिए आ गए थे। कहा जाता है कि डॉल्फिन उस वक्त अत्यधिक तनाव में आ जाती हैं, जब भारी संख्या में लोग उसके पास आ जाते हैं। एनजीओ ने कहा कि बहुत से लोग नहीं जानते कि डॉल्फिन को ठीक से कैसे नियंत्रित किया जाए।  कई लोगों ने उसे गोल घेरे में बंद कर लिया था और कोई व्यक्ति उसकी पीठ पर हाथ मार रहा था। संगठन ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि इस घटना ने एक बार फिर से जाहिर कर दिया है कि इंसान ज्यादा नासमझ प्रजाति है।

इंसान के स्वार्थ के कारण ही कई प्राणी अकेले, भूखे, डरे-सहमे और अपनी मां के बिना रहने को मजबूर हो गए हैं। आप बस एक फोटो खिंचवाना चाहते थे फिर भले ही जीव तनाव में मर क्यों न जाए। समुद्री संरक्षणवादी इससे पहले कि कुछ कर पाते बेबी डॉल्फिन की मृत्यु हो चुकी थी। एनजीओ ने स्पष्ट किया कि जिन पर्यटकों ने उसे छुआ, वे मौत का कारण नहीं थे। मगर, उन्होंने उसकी मदद भी नहीं की। एनजीओ ने कहा कि वह यह जीव बीमार होने से या अपनी मां को खोने सकता है, जिसके बिना वह बच नहीं सकता है।

 

Advertising