अजब-गजब बॉर्बी से खेलेंगे बच्चे, आए ये नए रूप

Thursday, Dec 01, 2016 - 01:36 PM (IST)

मैलबर्नः एक मां ने  बच्चों के खेलने के लिए खिलौनों की पुरानी परंपरा को तोड़ने का फैसला किया है।  इसके लिए मां ने अपने बच्चों को खेलने के लिए एक अजब-गजब बॉर्बी डॉल दी। यह कोई ऐसी वैसी बार्बी डॉल नहीं बल्कि बेहद खास और आम डॉल्स से बिल्कुल अलग थी। इस डॉल की खासियत यह है कि ये ब्रेस्ट फीडिंग डॉल है।

क्वीन्सलैंड में रहने वाली 28 साल की बैटी स्ट्रेचन ने समाज के दकियानुसी परसेप्शन को तोड़ने के लिए एक ब्रेस्ट फीडिंग डॉल क्रिएट की है। इतना ही नहीं उन्होंने बेबी बंप के साथ प्रेग्नेंट बार्बीज भी बनाई हैं। इस तरह की बार्बी बनाने के पीछे स्ट्रेचन का उद्देश्य बहुत साफ है। सोसाइटी में ब्रेस्ट फीडिंग करने को नोर्मली ट्रीट नहीं किया जाता। वह समाज में नॉर्मलाइज मदरिंग चाहती हैं।

इसके लिए उन्होंने पहल अपने ही घर से की। स्ट्रेचन ने सबसे पहले इस तरह की डॉल अपने बच्चों के लिए बनाई। इतनी ही न ही इसके बाद उन्होंने अपना बिजनेस शुरू किया जिसमें वे प्रेग्नेंट बार्बीज और ब्रेस्ट फीडिंग बार्बीज बनाने लगीं। स्ट्रेचन का कहना है कि, इस तरह की बार्बीज को मार्केट में उतारने से समाज की सोच बदलेगी। नई जनरेशन के हाथों में प्रेग्नेंट बार्बीज देने के पीछे का उद्देश्य यही हैं कि बच्चों की मानसिकता इस ओर खुली हो।

Advertising