गूगल पर खुद को किया सर्च, गैैंगस्टर बताने पर ठोका मानहानि का केस

Saturday, Jun 16, 2018 - 03:44 PM (IST)

 मेलबर्नः  अधिकांश लोग खुद को कम से कम एक बार स्‍वयं को गूगल पर सर्च जरूर करते हैं। एक शख्‍स ने ऐसा ही किया तो उसकी  गूगल  से लड़ाई हो गई जो गूगल के लिए भारी पड़ गई। सीएनईटी की रिपोर्ट के अनुसार मेलबोर्न के मिलोरेड तर्कुजला ने गूगल के खिलाफ लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी और आखिर वह मानहानि का केस जीत गया।

मामला 2004 का है। तर्कुजला को एक अज्ञात गनमेन ने मेलबर्न में गोली मार दी थी।इसके बाद उसने स्‍वयं के बारे में गूगल पर सर्च किया तो उसे उसके फोटो व जानकारियां एक ड्रग माफिया, गैंगस्‍टर, अपहरणकर्ता और बदमाश के रूप में प्राप्‍त हुईं।खफा होकर तर्कुजला ने आस्‍ट्रेलियन कोर्ट में गूगल के खिलाफ मानहानि का केस लगा दिया। उसे हर्जाने के रूप में डेढ़ लाख डॉलर मिले। हालांकि इसके बाद भी वह नहीं माना।

उसने एक और केस लगा दिया। उसने इस बार गूगल पर आरोप लगाया कि गूगल सर्च इंजन में ऑटोकंपलीट प्रैडिक्‍शन गलत है और वह उसका नाम सामने ला देता है। उसने कहा कि यदि किसी ने मेलबर्न के अपराधी के बारे में सर्च किया तो उसका ही नाम सामने आ जाता है। हालांकि गूगल ने यह अपील जीती। इसके बाद तर्कुजला ने हाई कोर्ट की शरण ली।हाई कोर्ट ने निर्णय दिया कि इस केस में बारे में कोई सबूत नहीं हैं। इसके बाद तर्कुजला के केस पर गूगल ने अभी तक कोई कमेंट नहीं किया है।

Tanuja

Advertising