चीन में ऑस्ट्रेलियाई महिला पत्रकार जासूसी के संदेह में गिरफ्तार

Monday, Feb 08, 2021 - 03:43 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन में  पिछले साल  2020 अगस्त में हिरासत में ली गई ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार चेंग लेई को जासूसी के संदेह में औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया गया है। ऑस्ट्रेलियाई विदेश एवं व्यापार मामलों के विभाग द्वारा दी गई जानकारी  के मुताबिक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक सुश्री चेंग लेई को चीन में हिरासत में लिये जाने के छह माह बाद औपचारिक रूप से पांच फरवरी को गिरफ्तार किया गया है।

 

चीनी अधिकारियों ने बताया है कि  चेंग को अवैध रूप से देश की खुफिया जानकारी की विदेशों में पहुंचाने के संदेह में गिरफ्तार किया गया है। सुश्री चेंग ने कथित तौर पर 2012 से चीन के अंग्रेजी भाषा के चैनल सीजीटीएन में एक बिजनेस न्यूज एंकर के रूप में काम किया और बीजिंग में ऑस्ट्रेलियाई प्रवासी समुदाय में सक्रिय रहीं। ऑस्ट्रेलिया और चीन के बीच एक वाणिज्य दूतावास संबंधी एक समझौते के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई राजनयिक हिरासत के दौरान छह बार उनसे मिले।

 

हाल ही में 27 जनवरी को उनकी सुश्री चेंग से आखिरी मुलाकात हुई। दो प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई मीडिया हाउस प्रसारणकर्ता एबीसी और अखबार ऑस्ट्रेलियन फायनेंशियल रिव्यू ने अधिकारियों से पूछताछ के बाद हाल के हफ्तों में चीन से अपने संवाददाताओं को वापस बुला लिया है। इस वजह से दशकों में पहली बार ऐसा हुआ है कि चीन में ऑस्ट्रेलियाई मीडिया का कोई प्रतिनिधि नहीं है।  

Tanuja

Advertising