आस्ट्रेलिया की इस कंपनी में सिर्फ 4 दिन आते हैं कर्मचारी, अनोखे तरीके से होता है काम

Monday, May 13, 2019 - 03:15 PM (IST)

सिडनीः पूरी दुनिया में हर कंपनी सप्ताह के 5 या 6 काम लेती है लेकिन एक देश ऐसा भी है जहां एक कंपनी में सिर्फ 4 दिन ही काम लिया जा है और हर बुधवार को छुट्टी होती है। आस्ट्रेलिया में वेर्सा नाम की डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी बुधवार को बंद रहती है। ये कंपनी अपने कर्मचारियों से हफ्ते के चार दिन ही काम लेती है, मगर पैसे पूरे 5-दिन के सप्ताह के हिसाब से देती है।

वेर्सा के कर्मचारी सोमवार और मंगलवार को काम करते हैं, फिर गुरुवार-शुक्रवार को दो दिन के लिए ऑफिस आते हैं। बुधवार को कोई मीटिंग नहीं रखी जाती। लेकिन किसी ग्राहक को कोई जरूरी काम हो तो कंपनी के कर्मचारी फोन पर उपलब्ध रहते हैं। एक साल पहले जबटिफैनी श्रॉवेन ने इस कंपनी में काम शुरू किया तो पहली बार इस योजना के बारे मेंजानकर चहक उठी थी, फिर उनको चिंता भी हो गई थी। प्रोजेक्ट मैनेजर के रूप में वह कर्मचारियों और ग्राहकों के बीच की कड़ी हैं। इसलिए कोई डेडलाइन छूटने पर या दोनों पक्षों के बीच संवाद टूटने पर सारा ठीकरा उन्हीं के सिर फूटता। लेकिन वेर्सा के कर्मचारियों ने कुशलता बढ़ाने के लिए काम करने के अपने ढंग को बदल लिया।

श्रॉवेन ध्यान रखती हैं कि कुछ निश्चित काम बुधवार के ब्रेक से पहले पूरे हो जाएं। बैठकें ज्यादा केंद्रित होती हैं और फालतू की चटर-पटर को बढ़ावा नहीं दिया जाता। हर दो हफ्ते में कंपनी देखती है कि क्या काम हुआ और क्या नहीं हुआ। श्रॉवेन कहती हैं, "सभी की कोशिश रहती है कि कि ये (व्यवस्था) काम करे क्योंकि हमें ये लचीलापन पसंद है। यदि मैं बुधवार को छुट्टी चाहती हूं तो मुझे अपने हफ्ते की योजना बेहतर बनानी होगी।" वेर्सा ने ये नीति पिछले साल जुलाई में लागू की थी। इस ऑस्ट्रेलियाई कंपनी की संस्थापक और सीईओ काथ ब्लैकहैम का कहना है कि इस बीच कंपनी का राजस्व 46 फीसदी बढ़ा है और मुनाफा लगभग तीन गुना हो गया है।

ब्लैकहैम इस कामयाबी का पूरा श्रेय 4-दिवसीय सप्ताह को नहीं देना चाहतीं। वो कहती हैं, "हमें काम मिला क्योंकि हम अच्छे काम के लिए जाने जाते हैं।" वो ये भी कहती हैं कि एजेंसी का टर्नओवर बहुत कम है और निर्देशों पर काम करने वाली टीमें व्यापारिक भागीदारों को आकर्षित कर सकती हैं। ब्लैकहैम को अपनी कंपनी की लीडरशिप टीम को इस बात के लिए मनाने में खासी मशक्कत करनी पड़ी थी। बुधवार की छुट्टी का प्रयोग नाकाम होने पर उन्होंने 5-दिवसीय सप्ताह में लौटने की कसम भी खाई थी।

Tanuja

Advertising