ऑस्ट्रेलियाई अखबार ने उड़ाया भारत का मजाक!

Tuesday, Dec 15, 2015 - 12:28 PM (IST)

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया में एक बार फिर भारतीयों पर नस्ली हमला होने की घटना सामने आई है। जानकारी के मुताबिक, इस बार यह कार्टून के जरिए किया गया है। एक अखबार द ऑस्ट्रेलियन के एक कार्टून में भारतीयों को भूखा और सोलर पैनल खाते हुए दिखाया गया है। सोशल मीडिया पर इस कार्टून पर कई लोगों ऐतराज जताया है।

मैक्वारी यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर अमांडा वाइज के मुताबिक इस तरह का कार्टून बनना शॉकिंग है। यूके, यूएस या कनाडा में कोई भी इसका समर्थन नहीं करेगा। दुनिया की कई हाईटेक इंडस्ट्रीज भारत में हैं। कार्टून बताता है कि डेवलपिंग कंट्रीज को क्लाइमेट चेंज के साथ टेक्नोलॉजी नहीं बल्कि खाना चाहिए। 

बता दें कि द ऑस्ट्रेलियन अखबार के मालिक रूपर्ट मर्डोक हैं। पेरिस में हुई क्लाइमेट चेंज कॉन्फ्रेंस की प्रतिक्रिया में यह कार्टून छापा गया है। कार्टून में एक भारतीय परिवार को सोलर पैनल तोड़ते दिखाया गया है और एक दूसरा आदमी ‘आम की चटनी’ के साथ उसे खाने के लिए कह रहा है। हाल ही में पेरिस में हुए क्लाइमेट डील को अमेरिका, चीन, भारत समेत 195 देशों ने सहमति दी थी। डील में ग्बोबल वॉर्मिंग को 2 डिग्री सेल्सियस से कम रखने और भारत समेत डेवलपिंग कंट्रीज को करीब 67 हजार करोड़ (100 बिलियन डॉलर) की मदद देने के लिए कहा था। 

Advertising