बाल यौन शोषण मामले में दोषी पादरी जार्ज पेल सजा के खिलाफ पहुंचे कोर्ट

Wednesday, Jun 05, 2019 - 01:52 PM (IST)

सिडनीः बाल यौन शोषण के मामले में सजा काट रहे वेटिकन के तीसरे नंबर के ऑस्ट्रेलियाई कार्डिनल जॉर्ज पेल (77) बुधवार को सजा के फैसले के खिलाफ अपील करने के लिए एक अदालत में उपस्थित हुए। 20 साल से अधिक उम्र के दो लड़कों का यौन शोषण करने के मामले में साल 2018 में दोषी पाए जाने के बाद पेल अब भी खुद को बेगुनाह बता रहे हैं। उन्हों मार्च में छह साल की जेल की सजा सुनाई गई थी।

पूर्व वैटिकन के कोषाध्यक्ष जार्ज पेल बच्चों के खिलाफ यौन अपराधों के दोषी पाए जाने वाले सबसे वरिष्ठ कैथोलिक व्यक्ति हैं। पिछले साल तक कार्डिनल, पोप फ्रांसिस के निकटतम सलाहकारों में से एक थे । पेल को पिछले साल दिसंबर में एक न्यायाधीश ने दोषी करार दिया था।  काउंटी कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पीटर कीड ने सजा सुनाते हुए दो बच्चों के शोषण में पेल के अपराध को ‘पीड़ितों पर बिना किसी शर्म और जबरन यौन हमला करना’ करार देते कहा था कि पेल ने पीड़ितों के विश्वास को तोड़ा और अपनी शक्ति का इस्तेमाल किया।

पेल बाल यौन अपराध के मामले में दोषी ठहराए जाने वाले वैटिकन के शीर्ष अधिकारी हैं। वह 1990 के दौर में यहां चर्च में गायन करने वाले समूह के दो बच्चों के शोषण के जुर्म में दोषी हैं। दिसंबर में फैसले के तुरंत बाद पोप ने उन्हें निष्कासित कर दिया था।

Tanuja

Advertising