यहां मरीजों की आखिरी ख्वाहिश पूरी करती है एंबुलेंस (देखें तस्वीरें)

Tuesday, Jul 30, 2019 - 02:03 PM (IST)

सिडनीः घर के सदस्य हमेशा गंभीर बीमारियों से जूझ रहे इंसान या मरीज की आखिरी ख्वाहिश को पूरी करने की कोशिश करते हैं। लेकिन अब ये काम करेंगे डॉक्टर और सरकार । इस अनोखे फैसले को लागू करेगी ऑस्ट्रेलिया की सरकार। ऑस्ट्रेलिया में अब गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों की अंतिम इच्छा पूरी की जाएगी। इसके लिए एक एंबुलेंस चलाई जाएगी।

मरीजों की इच्छा के अनुसार सैर कराने से लेकर उन्हें पालतू जानवर या फिर बच्चों, पोते-पोतियों से मुलाकात करवाएगी। इसके अलावा भी अगर मरीज कोई इच्छा व्यक्त करता है तो वह भी पूरा की जाएगी। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया में कुछ दिन पहले एक महिला को अस्पताल ले जाने के दौरान उसे बीच पर ले जाया गया था। उन्हें आइसक्रीम भी खिलाई गई थी।इसके कुछ समय बाद डॉक्टरों ने महिला की फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की। यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई।

क्वींसलैंड के स्वास्थ्य मंत्री स्टीवन माइल्स ने इस तस्वीर को देखा और इस पल की सराहना की। उन्होंने इसी हफ्ते मरीजों की आखिरी इच्छा पूरी करने के लिए एंबुलेंस चलाने की घोषणा कर दी। स्वास्थ्य मंत्री स्टीवन माइल्स ने कहा कि लोगों की आखिरी ख्वाहिश को पूरा करना बेहद ही चुनौती भरा होता है। क्योंकि उस वक्त ऐसे व्यक्ति को आप संभाल रहे होते हैं जो ना चल सकता है और ना ही बैठ सकता है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि यहां तक कि कई बार उन्हें ऑक्सीजन की भी जरूरत होती है। ऑस्ट्रेलिया का यह फैसला नीदरलैंड में चलाए जा रहे कार्यक्रम पर ही आधारित है।

Tanuja

Advertising