7 माह बाद पकड़ी ऑस्ट्रेलियाई 50 डॉलर नोट के प्रिंट में छपी ये गलती (Pics)

Friday, May 10, 2019 - 11:30 AM (IST)

सिडनी:  कभी सुना है कि किसी देश का करंसी नोट गलत छपा हो और वो फिर भी बाजार में चलता रहा हो। ऐेसा मामला सामने आया है आस्ट्रेलिया में जहां नोट में प्रिंट की गलती का पता 7 महीने बाद चला। यहां 50 डॉलर के नोट में प्रिंट की 1 छोटी सी गलती रह गई।

ऑस्ट्रेलिया में केंद्रीय बैंक के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को स्वीकार किया कि कई सुरक्षा फीचर से लैस 50 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के नोटों पर प्रिंट संबंधी एक चूक रह गई है जो प्रिटिंग में 46 मिलियन बार छपी । पीले और हरे रंग का यह नोट पिछले साल अक्टूबर में चलन में आया था। इस नोट पर ऑस्ट्रेलिया की पहली महिला सांसद एडिथ कोवान के एक भाषण का अंश भी सूक्ष्म अक्षरों में मुद्रित है।

हालांकि लगता है कि उस भाषण की वर्तनी को नहीं जांचा गया था और सात महीने बाद टंकण से जुड़ी एक गलती पकड़ में आई। कोवान के 1921 के भाषण के अंश में लिखे गए 'रिस्पांसिबिलिटी' शब्द में एक 'आई' छूट गई थी। भाषण का मुद्रण इतने सूक्ष्म अक्षरों में किया गया है कि उसे सामान्य तौर पर नहीं पढ़ा जा सकता।

हालांकि, रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया की इस नोट को प्रचलन से बाहर करने की कोई योजना नहीं है। बैंक के प्रवक्ता ने कहा कि उसे इस गलती की जानकारी है और वर्तनी को अगली बार नोट के मुद्रण के समय दुरुस्त कर लिया जाएगा।





 

Tanuja

Advertising