फिजी के लिए राहत सामग्री लेकर ऑस्ट्रेलिया का जहाज रवाना

Sunday, Feb 28, 2016 - 04:23 PM (IST)

सिडनी:चक्रवाती तूफान‘‘ विंस्टन ’’से बुरी तरह बर्बाद हुए द्वीपीय राष्ट्र फिजी की मदद के लिए ऑस्ट्रेलिया ने राहत सामग्री लेकर एक जहाज रवाना किया है । ऑस्ट्रेलिया सैन्य पोत ‘‘ एचएमएएस कैनबरा ’’ कल फिजी के लिए रवाना हुआ जिसके अगले सप्ताह के शुरूआती दिनों में ही फिजी पहुंचने का अनुमान है । इस पोत पर तीन हेलीकॉप्टर और 60 टन राहत सामग्री है, जिसमें पानी साफ करने का साजोसामान और चिकित्सीय मदद भी शामिल है ।

ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रालय ने ट्विटर पर कहा था कि ऑस्ट्रेलिया की ओर से मदद लेकर पहला हेलीकॉप्टर फिजी के सुदूर स्थित और तूफान में सबसे ज्यादा प्रभावित हुए कोरो द्वीप पर जल्द  पहुंच जाएगा । एशियन डेव्लपमेंट बैंक के दक्षिण प्रशांत क्षेत्र के निदेशक रॉब जॉनसे ने न्यूजीलैंड रेडियो को बताया कि इस प्रलयंकारी तूफान से फिजी की अर्थव्यवस्था को करोडो डॉलर का नुकसान हुआ है । तूफान में गन्ने की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है और पर्यटन व्यवस्था भी पूरी तरह से चरमरा गई है ।

फिजी के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन कार्यालय के अनुसार तूफान की चपेट में आकर अभी तक 42 लोगों के मारे जाने की सूचना है और इस संख्या में इजाफा होने की आशंका है । तूफान के कारण ध्वस्त हुई संचार व्यवस्था में अब धीरे-धीरे सुधार होने से अधिकारियों को नुकसान का पता अब लगने लगा है। कई लोगों को अब भी पीने का साफ पानी नहीं मिल पा रहा है । यूनिसेफ की प्रवक्ता एलिस क्लेमेंट्स ने बताया कि संगठन का अनुमान है कि इस तूफान में 62 हजार से अधिक लोग बेघर हो चुके हैं और ये लोग राहत शिविरों मे शरण लिए हुए हैं । 

Advertising