कोविड से ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में 24 घंटे में रिकॉर्ड मौतें

Wednesday, Jan 12, 2022 - 01:39 PM (IST)

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया के सबसे अधिक आबादी वाले शहर न्यू साउथ वेल्स में बुधवार को कोरोना वायरस के कारण 21 और लोगों की मौत हुई, जो संक्रमण के कारण अब तक की सर्वाधिक दैनिक मृतक संख्या है। इससे पहले, सर्वाधिक दैनिक मृतक संख्या सोमवार को दर्ज की गई थी। सोमवार को 18 लोगों की मौत संक्रमण के कारण हुई थी। राज्य में संक्रमण के 34,759 नए मामले सामने आए हैं और 2,242 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। न्यू साउथ वेल्स में रैपिड एंटीजन जांच की जानकारी मुहैया कराना अनिवार्य कर दिया गया है। राज्य के प्रीमियर डोमिनिकट पेरोटेट ने कहा कि जो लोग रैपिड एंटीजन जांच में संक्रमित पाए जाने के बाद इस संबंध में जानकारी मुहैया नहीं कराएंगे, उन्हें अगले सप्ताह से एक हजार ऑस्ट्रेलियाई डॉलर जुर्माना भरना होग। इस बीच, विक्टोरिया में बुधवार को संक्रमण के 40,127 नए मामले सामने आए तथा 21 और लोगों की मौत हुई।

 

जापान फरवरी में अधिकतर विदेशी नागरिकों के लिए देश की सीमाएं बंद रखेगा
जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने मंगलवार को कहा कि बुजुर्गों को कोविड-19 रोधी टीके की ‘बूस्टर' खुराक देने के कार्यक्रम को तेज करने और कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन' के प्रसार को रोकने के मद्देनजर फरवरी में अधिकतर विदेशी नागरिकों के लिए देश की सीमाएं बंद रहेगी। कोविड-19 के मामले कम होने के बाद जापान ने नवंबर में सीमाएं खोल दी थीं, लेकिन अब नए स्वरूप के कारण संक्रमण के मामलों में वृद्धि हो रही है। इसके मद्देनजर अधिकतर विदेशी नागरिकों के लिए एक बार फिर सीमाएं बंद करने का फैसला किया गया है।

 

किशिदा ने कहा कि कड़े सीमा प्रतिबंधों ने संक्रमण के प्रसार को धीमा करने में मदद की है और इसके प्रकोप के बढ़ने से निपटने की तैयारी के लिए समय भी दिया है।   शुक्रवार तक जापान की केवल 0.6 प्रतिशत आबादी को तीसरी खुराक दी गई थी। विशेषज्ञों ने सरकार से बुजुर्गों को ‘बूस्टर' खुराक देने के कार्यक्रम को तेज करने का आग्रह किया है।  जापान में सोमवार को संक्रमण के 6,438 नए मामले सामने आए थे। वहीं, तोक्यो में पिछले सप्ताह की तुलना में आठ गुना अधिक 871 दैनिक मामले सामने आए थे। विशेषज्ञों का कहना है कि अधिकतर नए मामले ‘ओमीक्रोन' स्वरूप के हैं। एपी

Tanuja

Advertising