यहां प्रधानमंत्री से दस गुना ज्यादा सैलरी पाते हैं पोस्टल चीफ !

Thursday, Feb 09, 2017 - 11:42 AM (IST)

मेलर्बनः किसी देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की तनख्वाह सबसे ज्यादा होती है, लेकिन अगर हम कहें कि एक देश के डाकखाना प्रमुख को उसी देश के प्रधानमंत्री से ज्यादा सैलरी मिलती है तो शायद आप चौंक जाएं। लेकिन एेसा हुआ है। अॉस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल ने राज्य पोस्टल अॉपरेटर को उसके प्रमुख के वेतन पर फिर से पुनर्विचार करने को कहा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक अहमद फहौर की पिछले साल तनख्वाह 5.6 मिलियन अॉस्ट्रेलियाई डॉलर थी, जो वहां के प्रधानमंत्री की सैलरी से 10 गुना ज्यादा थी। टर्नबुल की सालाना तनख्वाह 522,000 अमरीकी डॉलर है। टर्नबुल ने कहा कि उनका वेतन बहुत ज्यादा है। वहीं अॉस्ट्रेलिया पोस्ट ने वेतन का बचाव करते हुए कहा कि फहौर का बोनस भी इसमें शामिल है और वह 2016 में बिजनेस को घाटे से मुनाफे में लाए थे। वहीं राजनेताओं का कहना है कि यह एक सरकारी संस्था है और एक नौकरशाह के लिए यह काफी ज्यादा सैलरी है।अॉस्ट्रेलिया पोस्ट का कहना है कि फहौर की जून 2016 तक की कुल सैलरी में बोनस 1.2 मिलियन अॉस्ट्रेलियाई डॉलर था।

इसके अलावा पेंशन से जुड़े अन्य लाभ भी इसमें शामिल थे। फर्म के चेयरमैन जॉन जॉन स्टैनहोप ने अॉस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन को बताया कि यह बहुत चुनौती भरा बिजनेस है और हमें इसके लिए उतनी ही तनख्वाह देनी पड़ती है।  उन्होंने कहा कि फर्म का पूरा प्रॉफिट और उसकी तीन तिमाही की सेल्स पार्सल बिजनेस से आती है, जिसमें डीएचएल और फेडएक्स जैसी कंपनियां प्रतिद्वंदी हैं। यह मामला एक अॉस्ट्रेलियाई सीनेट के अनुरोध पर उठाया गया था।  अॉस्ट्रेलियाई पोस्ट ने साल 2015-15 की सालाना रिपोर्ट के बाद एग्जीक्युटिव पे की जानकारी पब्लिश करना बंद कर दिया था, लेकिन स्टैनहोप ने कहा कि इसमें कोई गोपनीयता या पारदर्शिता की कमी नहीं है।
 

Advertising