ऑस्ट्रेलिया ने फ्रांस के साथ पनडुब्बी सौदा रद्द करने को लेकर दी सफाई

Monday, Sep 20, 2021 - 04:20 PM (IST)

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया ने परमाणु ऊर्जा चालित अमेरिकी पनडुब्बियों में निवेश करने और डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बियों के निर्माण के लिए फ्रांस के साथ अपने अनुबंध को समाप्त करने का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने फ्रांस से 12 पारंपरिक डीजल-विद्युत चालित पनडुब्बियों के निर्माण का समझौता रद्द करके अमरीका से परमाणु पनडुब्बियां बनाने का नया समझौता करने का रविवार को स्पष्टीकरण दिया।

 

उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया को जिस तरह की पनडुब्बियों की जरूरत है, फ्रांस द्वारा बनाई जा रही पनडुब्बियां उस तरह की नहीं होने वाली थीं। फ्रांस को अच्छी तरह मालूम था कि हमलावर श्रेणी की पनडुब्बियों को लेकर हमारी गहरी और गंभीर चिंता है क्योंकि ये पनडुब्बियां हमारे रणनीतिक हितों के अनुकूल नहीं थीं। पैरिस जिस पनडुब्बी बेड़े का निर्माण कर रहा था वह ऑस्ट्रेलियाई जरूरतों को पूरा नहीं कर पाता। हमने स्पष्ट कर दिया था कि हम अपने राष्ट्रहित के आधार पर ही कोई फैसला करेंगे।

 

फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां इव लि द्रीयां ने पनडुब्बी बनाने के उसके साथ किए अनुबंध को अमरीका से सौदा करने के लिए अचानक रद्द करने के ऑस्ट्रेलिया के फैसले को छल, उपेक्षा और झूठ बताते हुए उसकी निंदा की तथा पश्चिमी सहयोगियों के बीच जल्द संकट पैदा होने की आशंका व्यक्त की। अमरीका और ऑस्ट्रेलिया से अपने राजदूतों को वापस बुलाने के एक दिन बाद द्र्रीयां ने कहा कि यह पीठ पीछे किया गया एक समझौता है जिसमें फ्रांस को धोखा दिया गया।

Tanuja

Advertising