ऑस्ट्रेलियाः आग से बचाने वाले के गले लगकर रोया कंगारू, कोआला ने पकड़ लिए पैर (देखें इमोशनल Video )

Tuesday, Jan 07, 2020 - 12:20 PM (IST)

सिडनीः ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भयंकर आग को लेकर सोशल मीडिया पर #PrayForAustralia ट्रेंड कर रहा है। दुनिया भर के लोग इस आग के रुकने लिए दुआएं मांग रहे हैं। फायर कर्मी जहां आग बुझाने की कोशिश में लगे हैं वहीं वालंटियर्स जी जान से जानलरों को वचाने व राहत कार्यों में जुटे हुए है। आग की कई भयावह तस्वीरें व इमोशनल वीडियो सोशल मीडिया पर तेजीसे वायरल हो रही हैं।

एक नई वीडियो में आग से बचे कंगारू का भावुक करने वाला वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में देखा सकता है कि एक कंगारू उसकी जान बचाने वाले वालंटियर के गले लग गया और उससे चिपक कर रोने लगा जैसे वह उसे शुक्रिया कह रहा हो। इसी तरह एक कोआला की फोटो वायरल हो रही है जिसमें वह वालंटियर के पैर पकड़ जैसे जान बचाने की गुहार लगा रहा हो।

आग इतनी भीषण है कि अमेरिकी राज्य मैरीलैंड इतना दोगुना हिस्सा अब-तक जल चुका है। बता दें कि इस भीषण आग में अब तक 25 लोगों की मौत व 8,000 कोआला मारे जा चुके हैं। 50 करोड़ जानवरों की गई जान जाने के अलावा 1400 से ज्यादा घर जल कर राख हो चुके हैं। लगभक 5 मिलियन हेक्टेयर एरिया राख हो चुका है औऱ एक करोड़ से अधिक लोग जहरीले धुएं में सांस लेने को मजबूर हैं।आग के चलते न्यू साउथ वेल्स राज्य के दूरदराज के हिस्सों में अभी भी दो लोग लापता बताए जा रहे हैं।

आग ने करोड़ों जानवरों को अपनी चपेट में लिया है।सोमवार को ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा की एयर क्वालिटी दुनिया के सभी बड़े शहरों में सबसे खराब दर्ज की गई। ऑस्ट्रेलियाई गृह मंत्रालय ने इसे लेकर एडवाइजरी जारी की है। उसने लोगों को खराब एयर क्वालिटी के चलते घर में रहने को कहा है।

 

Tanuja

Advertising