अस्ट्रेलिया ने अमरीका और ब्रिटेन को दी मात, चौंका देंगे तथ्य

Thursday, Feb 23, 2017 - 12:23 PM (IST)

सिडनीः साल 2016 में 11 हजार से भी ज्यादा करोड़पति देश-विदेश  छोड़कर अस्ट्रेलिया में आकर रहने लगे । इस घटना के बाद कई लोगों के मन में ये सवाल आए कि आखिर अस्ट्रेलिया में ऐसा क्या खास है।  Wealth research firm के अनुसार पिछले दो सालों में अस्ट्रेलिया नें गंतव्य (ठिकाने ) के मामले में अमरीका और ब्रिटेन को जम के मात दी है। जिस कारण 2016 में कई करोड़पतियों  ने यहां आकर अपना आशियाने बनाए।  जानकारी के अनुसार फ्रांस, टर्की  और ब्राजील से ये मिलिनियर अस्ट्रेलिया में रहने आए थे। 

चमकीली रेत, दूर-दूर तक फैला नीला समंदर, और शानदार मौसम या फिर उछलते-कूदते कंगारुओं के बीच जंगल की सैर या दुनिया के 7 प्राकृतिक अजूबों में शामिल ग्रेट बैरियर रीफ़ की रंग-बिरंगी रोमांचक पानी की दुनिया में या समुद्र के किनारे बने बेहतरीन ओपेरा हॉउस ऑस्ट्रेलिया आने वाले को लुभाने के लिए काफी हैं लेकिन इसके अलावा भी ऑस्ट्रेलिया के बारे में कई रोचक तथ्य हैं।

ऑस्ट्रेलिया, लंदन से मॉस्को के बीच की दूरी जितना बड़ा है। ऑस्ट्रेलियाई हर साल औसतन 96 लीटर बीयर गटक जाते हैं। अकेले आस्ट्रेलिया द्वारा हर साल 1.35 खरब शराब की बोतलें बनाई जाती हैं। आस्ट्रेलिया मे एक वर्ष मे पैदा हुई ऊन से स्कार्फ बुना जाएतो वह इतना बडा हो जायेगा कि पूरे विश्व को उसमे सौ बार लपेटा जा सकता है। आस्ट्रेलिया के 91% भाग पर वनस्पति है यह 7 लाख वर्ग किलोमीटर में फैली हुई है। 

दुनिया में Australia को खेल की राजधानी कहाँ जाता है। यहाँ की 70 प्रतिशत जनसंख्या हर हफ्ते किसी न किसी खेल में भाग लेती है। पूरी दुनिया में बिजली के सबसे ज्यादा दाम आस्ट्रेलिया में हैं। और यहाँ के कानून इतने जबरदस्त हैं कि आस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में केवल लाइसैंस प्राप्त मिस्त्री ही बल्ब बदल सकता है। ऑस्ट्रेलिया में दुनिया का सबसे लंबा फेंस (बाड़) है। यह 5,614 किमी लंबा है। जंगली कुत्तों से उपजाऊ जमीन को बचाने के लिए इसे बनाया गया था। मेलबर्न में गंदे गीत गाने पर सजा का प्रावधान है।

हालांकि, शर्त यह है कि अगर आप ऐसा कोई गीत गाते हैं तो इसकी आवाज दूसरे के कानों तक नहीं पहुंचनी चाहिए। इसके लिए 6 महीने की सजा हो सकती है। 25% से ज्यादा आस्ट्रेलिया किसी और देश में पैदा हुए है।  आपको जानकर हैरानी होगी कि बीयर पीने का World Record आस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री बाॅब हाॅक के नाम है उन्होने 11 सैकेंड में 2.5 pints(1.18 Litre) बीयर पी कर World Record बनाया था।

आस्ट्रेलिया में गुलाबी रंग की ‘Hillier’ झील है। वैज्ञानिक आज तक इस बात का पता नही लगा सके कि इसका रंग गुलाबी क्यों है ? सऊदी अरब मीट के लिए ऑस्ट्रेलिया से ऊंटों का आयात करता है। क्या आपको पता है ऑस्ट्रेलिया में कितने बीच हैं? नहीं। ऑस्ट्रेलिया में 10000 के आस-पास बीच हैं। इसका मतलब यह है कि आप 27 साल तक रोजाना एक नए बीच का भ्रमण कर सकते हैं।

Advertising