ऑस्ट्रेलिया का चीन-रूस पर आरोप- गलत सूचनाएं देकर दोनों देश फैला रहे खौफ

Wednesday, Jun 17, 2020 - 01:06 PM (IST)

कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री ने कहा है कि चीन और रूस पश्चिमी लोकतंत्रों को कमजोर करने के लिए ऑनलाइन गलत जानकारी फैलाकर कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण बढ़ी चिंताओं का इस्तेमाल कर रहे हैं। विदेश मंत्री मैरिस पायने ने ‘ऑस्ट्रेलिया नेशनल यूनिवर्सिटी’ में दिए भाषण में कहा कि जब दुनिया को सहयोग एवं समझ की आवश्यकता है, तब गलत सूचना के कारण ‘‘भय एवं विभाजन का माहौल’’ पैदा किया जा रहा है।

 

यह भाषण मंगलवार रात पायने के कार्यालय ने जारी किया। पायने ने चिंता जताई कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को लेकर गलत सूचना का प्रसार किया जा रहा है और उसे बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘यह परेशानी की बात है कि कुछ देश अपने सत्तावादी मॉडलों को प्रोत्साहित करने के लिए उदारवादी लोकतंत्रों को कमजोर करने के मकसद से वैश्विक महामारी का इस्तेमाल कर रहे हैं।’’

 

पायने ने यूरोपीय संघ आयोग की पिछले सप्ताह की रिपोर्ट का जिक्र किया, जिसमें कहा गया है कि ‘‘विदेशी तत्व और रूस एवं चीन जैसे कुछ देश’’ यूरोप में ‘‘गलत सूचना वाली मुहिम’’ चला रहे हैं। उन्होंने बीमारी के उपचार के लिए ब्लीच पीने की सलाह देने और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हाथ धोने से कोई फायदा नहीं होने जैसी खतरनाक गलत सूचना के प्रसार का हवाला दिया।

 

Tanuja

Advertising