ऑस्ट्रेलिया ने इराक-सीरिया में ISIS के लिए लड़ने वाले अपने नागरिकों के प्रवेश पर लगाया बैन

Thursday, Feb 21, 2019 - 01:43 PM (IST)

मेलबर्नः ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को अपने उन नागरिकों के प्रवेश पर दो साल का प्रतिबंध लगाने की घोषणा की, जिन्होंने इराक या सीरिया की यात्रा की या इस्लामिक स्टेट (ISIS) के समर्थन में लड़े और अब आतंकी समूह के पतन के बाद वापस लौटना चाहते हैं। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने संघीय संसद में कानून में संशोधन के लिए एक विधेयक पेश किया।

यह कदम उस समय सामने आया जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और अन्य यूरोपीय सहयोगियों द्वारा पकड़े गए ISIS सेनानियों को वापस लेने के लिए कहा जो इन देशों के नागरिक हैं । गृह मंत्री पीटर डट्टन ने कहा कि 2012 के बाद से इस्लामिक चरमपंथियों से लड़ने या उनका समर्थन करने के लिए 230 से अधिक ऑस्ट्रेलियाई लोगों ने सीरिया या इराक की यात्रा की थी, लेकिन उनमें से कई अब घर लौटने की कोशिश कर रहे हैं । डट्टन ने निचले सदन में बिल पेश करते हुए कहा, "सरकार इन लोगों से निपटने के लिए कृत संकल्पित है और जहां तक ​​संभव हो, हमारे तटों से जितना संभव हो सके उतना दूर रहें।"

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है, "यह हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है कि हम उन ऑस्ट्रेलियाई लोगों से निपटें, जो इराक और सीरिया में संघर्ष के क्षेत्र में गए थे।" उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई जो आतंकवाद का समर्थन करने में शामिल हैं, और जो सीरिया या इराक में आतंकवादियों के समर्थन में लड़ चुके हैं, विशेष रूप से आईएस के सैन्य पतन के बाद से एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा करते हैं। उन्होंने कहा, "इसलिए हम अस्थाई बहिष्कार आदेश ला रहे हैं, जिससे ऑस्ट्रेलियाई आतंकवादियों को विदेशों में कानूनी तौर पर दो साल तक ऑस्ट्रेलिया लौटने से रोका जा सके।" "

Tanuja

Advertising