बुर्किना फासो में बाजार व मानवीय सहायता देने वाले काफिले पर हमले, 35 की मौत

Monday, Jun 01, 2020 - 02:55 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  पूर्वी बुर्किना फासो में अज्ञात बंदूकधारी ने मवेशी बाजार में अंधाधुंध गोलीबारी कर 25 लोगों की जान ले ली। अधिकारियों और प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि इस अस्थिर देश में विशेष तौर पर हिंसक रहे सप्ताहंत में यह सबसे घातक हमला है। सरकारी बयान के मुताबिक देश के उत्तरी हिस्से, सनमातेंगा में एक अलग हमले में, मानवीय सहायता देने जा रहे काफिले पर गोलीबारी की गई जिसमें पांच असैन्य नागरिकों और पांच सुरक्षा कर्मियों की मौत हो गई। अनेक लोग लापता हैं। दोनों हमले शनिवार को हुए।

 

इस्लामी चरमपंथियों और उनसे लड़ रहे स्थानीय रक्षा समूहों और सेना से जुड़ी हिंसा बुर्किना फासो में बढ़ती जा रही है। करीब 2,000 लोगों की पिछले साल मौत हुई थी। सप्ताहंत में हुए इस हमले से एक दिन पहले ही उत्तरी हिस्से में 15 लोग मारे गए थे। मोरक्को के थिंक टैंक, पॉलिसी सेंटर फॉर न्य साउथ की वरिष्ठ फेलो और साहेल शोधार्थी रिदा ल्यामोरी ने कहा, “इन नये नरसंहारों के पीछे कौन है यह साफ नहीं लेकिन असैन्य नागरिक एक बार फिर हिंसक संघर्ष के बीच फंस गए हैं और मुख्य शिकार बने हुए हैं।”

 

अधिकारियों का कहना है कि कोंपियेंगा प्रांत में शनिवार को मवेशी बाजार में हुए हमले को चरमपंथियों ने अंजाम दिया। हालांकि, एक पीड़ित का कहना है कि उसने हमलावरों की पहचान बुर्किनेब सेना के सदस्यों के तौर पर की है। एक सैन्य अधिकारी ने सेना का हाथ होने से इनकार किया है।

 

Tanuja

Advertising