पाकिस्तान की पंजाब यूनिवर्सिटी में होली मना रहे छात्रों पर हमला; सुरक्षाकर्मियों ने की जमकर पिटाई, 15 घायल

Tuesday, Mar 07, 2023 - 04:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क : पाकिस्तान के पंजाब विश्वविद्यालय परिसर में कथित तौर पर हिंदू छात्रों को होली मानने से रोकने को लेकर हुए विवाद  में 15 छात्र घायल हो गए।   घटना सोमवार को पंजाब विश्वविद्यालय के “लॉ कॉलेज” में हुई, जब अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के करीब 30  छात्र होली मनाने के लिए जमा हुए ।  विश्वविद्यालय के एक छात्र और एक प्रत्यक्षदर्शी काशिफ ब्रोही ने बताया, “जैसे ही छात्र “लॉ कॉलेज” के परिसर में इकट्ठा हुए, इस्लामी जमीयत तुलबा (आईजेटी) के कार्यकर्ताओं ने उन्हें जबरन होली मनाने से रोक दिया, जिसके कारण झड़प हुई।

 

झड़प के परिणामस्वरूप 15 हिंदू छात्र घायल हो गए। ब्रोही ने दावा किया कि उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन से पूर्व अनुमति ली थी। खेत कुमार के हाथ में इस दौरान चोट आई है। उसने कहा कि जब वे आईजेटी सदस्यों द्वारा जबरन होली मनाने से रोकने का विरोध करने के लिए कुलपति कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया तो विश्वविद्यालय के सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें  जमकर पीटा । कुमार ने कहा, “हमने आईजेटी और हमें पीटने तथा प्रताड़ित करने में शामिल सुरक्षा कर्मियों के खिलाफ पुलिस में एक शिकायत दी है, लेकिन अभी तक प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है।” 

 

PTI से  संपर्क किए जाने पर, आईजेटी (पंजाब विश्वविद्यालय) के प्रवक्ता इब्राहिम शाहिद ने इस घटना में उसके छात्रों की संलिप्तता से इनकार किया। पंजाब विश्वविद्यालय के प्रवक्ता खुर्रम शहजाद ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने लॉ कॉलेज के उद्यान में होली मनाने की अनुमति नहीं दी थी। उन्होंने कहा, “अगर समारोह कमरे के अंदर मनाया जाता तो कोई समस्या नहीं होती।” शहजाद ने कहा कि कुलपति ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

 

 

 

Parveen Kumar

Advertising