पेरू में फिर बाढ़ आने से एक दर्जन लोगों की मौत(Pics)

Friday, Mar 17, 2017 - 12:47 PM (IST)

लीमा: पेरू में फिर असामान्य रूप से भारी बारिश होने के बाद गलियों और घरों में मटमैला पानी भर गया, जबकि अब पेरू की राजधानी लीमा में बाढ़ आने की आशंका उत्पन्न हो गई है। भारी बारिश के कारण करीब एक दर्जन लोगों की मौत हो गई।  

लीमा में पिछले तीन दिनों से जारी तेज बारिश से यहां भारी तबाही मची हुई है, इससे लीमा के करीब एक करोड़ निवासी हैरत में है क्योंकि इस रेगिस्तानी शहर में आमतौर पर बारिश नहीं होती है। लीमा के दक्षिण में करीब 53 किमी दूर कल के एक नाटकीय घटनाक्रम में एक महिला कीचड़,लकड़ी के और खेतिहर जानवरों के मलबे में फंसने के बाद बच गई। यहां के निवासियों ने यह घटना फोन में कैद की। अपनी दोनों पुत्रियों को स्कूल में छोड़ने के बाद 32 साल की इवान्जेलिना चामोरो और उनके पति सुअरों को खाना खिला रहे थे तभी वह भूस्खलन में फंस गए। इसके बाद वह एक पुल के पास संभली और लकड़ी के सहारे उठीं। वह धीरे-धीरे कीचड़ में चलते हुए किनारे पर पहुंची।  

अधिकारियों ने कल बताया कि उन्हें लगता है कि बारिश की वजह अल निनो है। इसके कारण पूर्वी प्रशांत महासागर की सतह का पानी गर्म हो जाता है, यह करीब दो सप्ताह तक जारी रहता है। अधिकारियों का कहना है कि इस वर्ष तूफान में अब तक करीब 62 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 12,000 घर तबाह हो गए हैं।  

Advertising