काले धन को सफेद करने में लगे पाकिस्तान के कम से कम 6 बैंकः रिपोर्ट

Thursday, Sep 24, 2020 - 06:05 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान के कम से कम 6 बैक काले धन को सफेद करने में लगे हुए हैं। एक जांच में यह बात सामने आई है कि इन बैंकों ने अढ़ाई मिलियन डालर की मनी लांड्रिंग की है। इसका खुलासा इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आई.सी.आई.जे.) और बजफीड की जांच में हुआ है। फिनसेन जांच रिपोर्ट मुताबिक अढ़ाई मिलियन डॉलर के कम से कम 29 बड़े संदिग्ध लेनदेन पाकिस्तानी बैंकों से संबंधित हैं, जिनका इस्तेमाल संभावित तौर पर काले धन को सफेद करने में हुआ है।

संदिग्ध लेन देन में शामिल बैंकों की सूची में यूनाईटिड बैंक (यू.बी.एल.) अलाईड बैंक, बैंक अलफलाह, हबीब मैट्रोपोलीटन बैंक, स्टेंडर्ड चार्टर्ड बैंक पाकिस्तान और हबीब बैंक (एच.बी.एल.) शामिल हैं। जांच रिपोर्ट के अनुसार यह सारे संदिग्ध 29 लेन देन साल 2011 और 2012 के बीच किए गए हैं। बजफीड द्वारा आई.सी.आई.जे. के साथ सांझे किए गए जांच आंकड़े अनुसार इनमें अधिक मामले स्टेंडर्ड चार्ट्ड बैंक पाकिस्तान से संबंधित हैं।

रिपोर्ट साल 1999 से 2017 के बीच बैंकों और वित्तीय संस्थाओं द्वारा दायर की गई 2,100 से अधिक संदिग्ध गतिविधियों की रिपोर्ट (एस.ए.आर.एस.) पर आधारित थी फिनसेन को बजफीड से प्राप्त हुई। इन खुलासों से यह तो स्पष्ट है कि पाकिस्तानी सरकार नाजायज फंडिंग और काले धन को सफेद करने वालों पर रोक नहीं लगा सकी है।

Yaspal

Advertising