पाक-चीन के रिश्तों को मजबूत बनाएंगे गधे!

Sunday, Apr 09, 2017 - 01:10 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान और चीन के बीच शुरू से ही रिश्ते अच्छे रहे हैं और इन रिश्तों को और मजबूती देने के लिए अब गधों का इस्तेमाल किया जाएगा। अब आप सोच में पड़ गए होंगे कि अब भला गधे दो देशों के बीच रिश्तों में मजबूती कैसे ला सकते हैं। 


दरअसल, गधों की खाल का चीन में काफी इस्तेमाल किया जाता है। इसे देखते हुए पाकिस्तान ने फैसला लिया है कि वो अपने यहां के गधों को चीन में बेचेगा,जिससे वो काफी मुनाफा कमा सकता है। गधे की खाल से निकलने वाली जिलेटिन का इस्तेमाल कई तरह की महंगी दवाओं को बनाने में किया जाता है। चीन की अधिकांश दवाओं में गधे की चमड़ी से तैयार जिलेटिन का इस्तेमाल होता है।


बता दें कि चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) पर बीजिंग करीब 50 अरब अमरीकी डॉलर का निवेश कर रहा है। इतने बड़े निवेश के लिए पाकिस्तान हर हाल में साथ देने वाले दोस्त के लिए कुछ भी कर सकता है। इसीलिए पाकिस्तान अपने यहां गधा प्रजनन की तैयारी में जुट गया है। खबरों के मुताबिक, एक गधे की खाल से पाकिस्तान को 18 से 20 हजार रुपए मिलेंगे। इस हिसाब से पाकिस्तान को इस सौदे से काफी मुनाफा होगा। 

पाकिस्तान ट्रिब्यून के मुताबिक, खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत की सरकार शीघ्र ही अपने यहां गधों की फौज तैयार करने के लिए परियोजना लाएगी।पाकिस्तान द्वारा चीन को गधे निर्यात किए जाने की इस योजना को 'खैबर पख्तूख्वा चाइना सस्टेनेबल डंकी डेवलेपमेंट प्रोग्राम' नाम दिया गया है।

Advertising