ईशनिंदा मामले में बरी आसिया बीबी ने छोड़ा पाकिस्तान, पहुंची कनाडा

Wednesday, May 08, 2019 - 01:27 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में ईशनिंदा के मामले में बरी ईसाई महिला आसिया बीबी पाकिस्तान को छोड़ कनाडा पहुंच गई है। पाक में आसिया बीबी (47) को पड़ोसियों से झगड़े के बाद इस्लाम की निंदा के लिए 2010 में सजा सुनाई गई थी।

हालांकि वह खुद को बेकसूर बताती रही, लेकिन पिछले आठ साल में ज्यादातर समय उन्होंने एकांत कारावास में बिताया। पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय के उसको बरी करने के फैसले के बाद समूचे देश में प्रदर्शन शुरू हो गया था। प्रदर्शन का नेतृत्व सैकड़ों कट्टरपंथियों द्वारा किया जा रहा था । 

क्या है मामला
14 जून, 2009 को बीबी का तीन मुस्लिम महिलाओं से विवाद हो गया था। वह लाहौर के शेखपुरा स्थित अपने खेतों में काम कर रही थीं। तेज घूप में काम करने के कारण उन्हें प्यास लगी और उन्होंने कुंए के पास मुस्लिम महिलाओं के लिए रखे पानी के गिलास से पानी पी लिया। मुस्लिम महिलाओं ने इस बात का काफी विरोध किया।

इसके कुछ दिनों बाद मुस्लिम महिलाओं ने विरोध दर्ज कराया कि आसिया ने ईसा मसीह और पैगंबर महोम्मद की तुलना की है। उन्होंने आसिया पर ईश निंदा के तहत मामला भी दर्ज करा दिया। इसके बाद पाकिस्तान पेनल कोर्ट की धारा 295-सी के तहत आसिया को गिरफ्तार किया गया था जिसके  तहत आरोपी को मौत की सजा सुनाई जाती है।

Tanuja

Advertising