दक्षिण सूडान: तेल के टैंकर में विस्फोट, 100 से ज्यादा लोगों की मौत

Thursday, Sep 17, 2015 - 08:05 PM (IST)

जुबा: दक्षिण सूडान की राजधानी जुबा में तेल के टैंकर में विस्फोट होने से 100 लोगों की मौत हो गई है। एक स्थानीय अधिकारी ने आज इसकी जानकारी दी। पश्चिमी इक्वैटोरिया क्षेत्र में सूचना मंत्री चाल्र्स किसाग्ना ने कहा कि कल हुए इस विस्फोट में करीब 50 लोग गंभीर रूप से घायल हुए है। 
 
उन्होंने कहा ‘‘हमारे पास चिकित्सा यंत्र नहीं है और घायलों के बचने की संभावना कम है क्योंकि हमारे पास गंभीर रूप से झुलसे लोगों का इलाज करने की सुविधाएं नहीं है।’’ ऐसी घटनाएं इस क्षेत्र में पहले भी हो चुकी हैं, जहां ईंधन से भरे टैंकर गरीब इलाकों से गुजरते है। अफ्रीका के सबसे गरीब देशों में से एक दक्षिण सूडान में करीब न के बराबर पक्की सड़कें है। 
 
दिसंबर 2013 तक दक्षिण सूडान हिंसा की गिरफ्त में रहा। विद्रोहियों और सरकार ने अगस्त में शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए थे लेकिन फिर भी संघर्ष विराम का उल्लंघन किया जा चुका है। राष्ट्रपति के प्रवक्ता एटनी विक एटनी ने कहा कि कल की घटना संघर्ष से संबंधित नहीं है। यह एक दुर्घटना है। उन्होंने बताया कि तेल का टैंकर दुर्घटनाग्रस्त होकर सड़क पर गिर गया और जब लोग तेल की चोरी करने का प्रयास कर रहे थे तो टैंकर में विस्फोट हो गया। जून 2013 में युगांडा में राजमार्ग पर तेल के टैंकर में विस्फोट होने से कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई थी और कई घायल हो गए थे। 
Advertising