डिजिटल घड़ी बनाने वाला अहमद जेल जाकर बना ''हीरो''

Thursday, Sep 17, 2015 - 04:35 PM (IST)

ऑस्टिन: अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने घड़ी बनाने वाले एक छात्र को व्हाइट हाउस आने के न्यौता दिया है। घड़ी को बम समझने के कारण यहां के एक छात्र को गिरफ्तार किया गया था।
 
इसी घटना के बाद छात्र ने बताया कि मैंने अपने टीचर को प्रभावित करने के लिए घड़ी का निर्माण किया था, लेकिन जब मैंने उन्हें यह दिखाई तो उन्हें इससे खतरा लगा और साथ में उसने कहा कि मुझे लेकर अब हर कोई अनुमान लगा सकता है कि मैं ही वह व्यक्ति हूं जो कि एक घड़ी की वजह से सुर्खियों में आया। अहमद मोहम्मद ने ऐसा भी कहा कि वह काफी नराज है कि उसके इस अविष्कार को उनकी टीचर ने खरता समझा और उस दिन उसे गिरफ्तार किया गया।  
 
बता दें कि ओबामा ने अपने ट्वीट में लिखा कि बहुत बेहतरीन घड़ी है अहमद, क्या उसे व्हाइट हाउस में लेकर आना चाहोगे? हमें और अधिक बच्चों को भी तुम्हारी तरह विज्ञान में रूचि बढ़ाने के लिए प्रेरित करना चाहिए। ऐसे ही कामों से अमेरिका महान बनता है।  टेक्सस के एक स्कूल में नौंवी कक्षा में पढने वाले 14 वर्षीय अहमद मोहम्मद को गिरफ्तार किया गया था क्योंकि उसके द्वारा बनाई गई घड़ी बम समक्षा गया था। उसकी गिरफ्तारी की खबर फैलते ही हंगामा मच गया और राष्ट्रपति ओबामा और फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग समेत हजारों लोग ट्विटर पर उसके समर्थन में उतर आए।  
 
व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जोश अरनेस्ट ने पत्रकारों से कहा कि अगले महीने नासा के एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए श्री मोहम्मद आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे साफ पता चलता है कि उसके कुछ शिक्षक उसे पहचान नहीं सके जो बड़े दुख की बात है। जुकरबर्ग ने भी मोहम्मद को अपने कंपनी में आने का न्यौता दिया। उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर लिखा कि कुछ ऐसा बनाने की क्षमता और आकांक्षा रखने के लिए प्रशंसा की जानी की चाहिए न कि सजा दी जानी चाहिए।
Advertising