''अमरीका के हित में होगें चीन के साथ संबंध''

Thursday, Aug 27, 2015 - 01:58 PM (IST)

वाशिंगटन: चीन पर लगे मानवाधिकार उल्लंघन और साइबर हमलों के आरोपों के बीच वहां के राष्ट्रपति शी चिनफिंग को अगले महीने  अमरीका की आधिकारिक यात्रा के लिए आमंत्रित करने को लेकर रिपम्लिकन पार्टी की आलोचना का सामना कर रही अमेरिकी सरकार ने कहा है कि चीन के साथ संबंध  अमरीका के राष्ट्रीय हित में हैं। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने कल संवाददाताओं से कहा कि राष्ट्रपति को लगता है कि चीन के साथ संबंध विश्वभर में  अमरीका के हितों को आगे ले जाने के लिए एक प्रभावशाली रास्ता है।
 
उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति पिछली सर्दियों में चीन गए और चीन के साथ जलवायु परिवर्तन संबंधी एक ऐतिहासिक समझौते की घोषणा की थी। इस दौरान चीन ने पहली बार  अमरीका के राष्ट्रपति के साथ खड़े होकर सार्वजनिक रूप से प्रतिबद्धता जताई थी कि वह अपने कार्बन उत्सर्जन को सीमित करेगा।
 
प्रेस सचिव ने कहा कि जलवायु परिवर्तन नीति को प्राथमिकता बनाने पर राष्ट्रपति के मुख्य आलोचक इस बात को लेकर संशय में थे कि क्या चीन इस लक्ष्य की दिशा में कोई अर्थपूर्ण कदम आगे बढाएगा? उन्होंने कहा कि इसलिए मुझे लगता है कि यह इस बात का केवल एक उदाहरण है कि खासकर इस मामले में अमरीका के लिए चीन के साथ संबंध कितने महत्वपूर्ण हैं।
 
अर्नेस्ट ने कहा कि इस बात को लेकर कोई शंका नहीं है कि राष्ट्रपति अपने चीनी समकक्ष के साथ पूर्ववर्ती बैठकों की तरह इस बार भी साइबरस्पेस में चीन के व्यवहार को लेकर चिंता व्यक्त करेंगे। उन्होंने कहा कि साथ ही, चीन में हमने जो आर्थिक अस्थिरता देखी है, उसने वैश्विक वित्तीय बाजार में उतार-चढाव में योगदान दिया है और आपस में जुड़ी 21वीं सदी की इस अर्थव्यवस्था में राष्ट्रपति इस बात को लेकर सचेत हैं।
Advertising