चीन के रासायनिक संयंत्र में दो सप्ताह के बीच हुआ तीसरा विस्फोट

Sunday, Aug 23, 2015 - 10:52 AM (IST)

शंघाई : चीन में पूर्वी प्रांत के हुआनताई में स्थित एक रासायनिक संयंत्र में हुए जबरदस्त विस्फोट में एक व्यक्ति मारा गया है और नौ अन्य जख्मी हो गए हैं । चीन में रासायनिक संयंत्रों में दो सप्ताह से भी कम समय में हुआ यह तीसरा विस्फोट है ।जानकारी के अनुसार शानडोंग प्रांत के हुआनताई में स्थित रासायनिक संयंत्र में कल रात यह धमाका हुआ ।संयंत्र में धमाके के बाद लगी आग को पांच घंटे की कडी मशक्कत के बाद बुझाया जा सका ।

संयंत्र के अधिकारियों ने कहा कि विस्फोट किस कारण से हुआ इसका पता नहीं चल पाया है । देश में पिछले तीन दशकों में तेजी से होते आर्थिक विकास के बीच ऐसी औद्योगिक दुर्घटनाओं की संख्या काफी अधिक बढ गई है जिससे औद्योगिक संस्थानों में सुरक्षा के इंतजामों पर सवाल उठने लगे हैं ।ग्यारह दिन पहले ही पूर्वोत्तर के बंदरगाह शहर तिआनजिन स्थित औद्योगिक पार्क में खतरनाक रसायनों का भंडारघर में दो जबरदस्त विस्फोट हुए थे जिनमें 121 लोग मारे गए थे और 700 से अधिक घायल हुए थे ।

मारे गए लोगों को 67 फायरफाइटर्स भी शामिल थे । विस्फोट के कारण भंडार घर में भरे खतरनाक रसायन के आस पास के इलाके में फैलने के खतरे के बीच हजारों लोगों को इस क्षेत्र से हटा दिया गया था।  पुलिस ने अपनी वेबसाइट पर दी जानकारी में बताया कि तिआनजिन में हुए धमाकों की जांच जारी है और इस मामले में किसी अंतिम नतीजे तक पहुंचने से पहले जांच के लिए और समय दिये जाने की दरकार है। इस विस्फोट के बाद आस पास के अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया था। 

Advertising