VIRAL हुआ स्टूडेंट का लिखा खत, टाइटल है ‘आंसू’

Friday, Aug 07, 2015 - 05:55 PM (IST)

बीजिंग: चीन में प्राथमिक स्कूल की एक छात्रा द्वारा अपनी मां की मौत के बारे में लिखा गया निबंध सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है, जिसने इंटरनेट उपयोगकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया है। सिचुआन प्रांत के अधिकारी भी गरीबी से जूझ रही इस बच्ची की मदद कर रहे हैं। सिचुआन प्रांत में लियांगशन की 12 वर्षीया छात्रा ने गृहकार्य के लिए मिले निबंध में अपनी मां की मौत का ब्यौरा लिखा है। मुकू यीवुमु (12) का 300 शब्दों में लिखा यह निबंध सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है, जिससे उसे देशभर से सहानुभूति मिल रही है।

छात्रा ने निबंध की शुरुआत ‘मेरे पिता की मौत चार साल पहले हो गई थी’ वाक्य के साथ की, जिसमें आगे कहा गया, ‘पिता की मौत के बाद मेरी मां अचानक बीमार हो गईं। मां के इलाज के लिए पैसे नहीं थे। इस वजह से मां एक दिन अस्पताल में बिताने के बाद घर वापस आ गई। मैंने अपनी मां के लिए खाना बनाया, लेकिन खाना तैयार होने से पहले ही वह मर चुकी थी।’

इस निबंध को एक शिक्षक ने ‘आंसू’ शीर्षक से सोशल मीडिया पर डाला, जहां लोगों ने इसे अब तक का सबसे दुखद निबंध बताया। लोगों का कहना है कि वे छात्रा के निबंध के जरिए उसके जीवन की इस भयावह त्रासदी के बारे में जानकर काफी दुखी हैं। लियांगशन यी ऑटोनोमस परफेक्चर की सरकार का कहना है कि छात्रा का जो निबंध सोशल मीडिया पर वायरल है, वह निबंध का मूल संस्करण नहीं है, बल्कि शिक्षक द्वारा संशोधित प्रतिलिपि है।

हालांकि इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि मुकू परफेक्चर की युएक्सी काउंटी प्रांत के प्राथमिक स्कूल की छात्रा है, जिसके पिता की मृत्यु 2011 में और मां की 2013 में हो गई थी। उसके चार भाई-बहन हैं, जो उसके दादा-दादी की देखरेख में हैं। सरकार ने मुकू के परिवार को गरीबी से निजात दिलाने के लिए राहत राशि देने का वादा किया है। परिवार को सरकार की ओर से अक्टूबर 2014 से ही सहायता राशि दी जा रही है।

Advertising